होप पोर्टल उत्तराखंड – बेरोजगार करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन at hope.uk.gov.in

होप पोर्टल उत्तराखंड – रोजगार के नए रास्ते (बेरोजगार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन at hope.uk.gov.in, पात्रता, पंजीकरण) 

कोरोना वायरस के संकट में लोग वैसे ही भय की स्थिति में है और ऊपर से बेरोजगारी का भय उन्हें लगातार सता रहा है। उनकी इन्हीं समस्याओं को खत्म करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल जारी कर दिया है। इस पोर्टल के जरिए उत्तराखंड सरकार द्वारा कुशल और अकुशल युवाओं का एक डेटाबेस तैयार करेंगे। उस डेटाबेस के आधार पर ही उन्हें रोजगार अथवा स्व रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने में सरकार उन युवाओं की मदद करेगी। बुधवार के दिन ही सचिवालय में मंडल के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा एक नई पहल करते हुए एक विभिन्न प्रकार के पोर्टल का आरंभ किया गया जिसे नाम दिया गया HOPE. यदि विस्तार से इसका अर्थ देखा जाए तो इसका अर्थ होगा हेल्पिंग आउट पीपल एवरीव्हेयर। आईए इस पोर्टल का विवरण संपूर्ण रूप से जान लेते हैं।

uttarakhand-hope-portal-job-registration

नामप्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड
पोर्टल का नामहोप
किसने लांच कियामुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
विभागनिर्माण आईटी विभाग कौशल विकास विभाग एनआईसी एवं नियोजन विभाग
पोर्टल लिंकhope.uk.gov.in
किसकी मदद से तैयार हुआआईटीआई, आईटी पार्क स्टेट डाटा सेंटर
टोल फ्री नंबर1905

HOPE पोर्टल के फायदे

  • यह पोर्टल उन युवाओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है जो वर्तमान स्थिति में बड़े-बड़े संस्थान से जुड़े होने के बाद भी बेरोजगार हैं।
  • पढ़े-लिखे युवा जो तालाबंदी के दौरान बेरोजगार हो चुके हैं उन्हें दोबारा से व्यवसाय प्रदान करने का काम भी इस पोर्टल के द्वारा किया जाएगा।
  • इस वेब पोर्टल पर एक बार डाटा बेस बनाने के बाद एक व्यक्ति की दोबारा एंट्री नहीं हो पाएगी क्योंकि इस पोर्टल के जरिए उसकी एंट्री एक बार इस डेटाबेस में हो जाएगी।
  • जो व्यक्ति बेरोजगार बैठे हैं इस डाटा बेस को बनाने के बाद उन में छुपे कौशल का पता भी चलेगा ताकि उन्हें उनके योग्यता के अनुसार व्यवसाय देने में सरकार सक्षम हो पाएगी।
  • इस वेब पोर्टल के जरिए सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि जो कुशल लोग उत्तराखंड राज्य से कामकाज के लिए दूसरे राज्य में पलायन करते हैं उसका सबसे बड़ा कारण जानकर उसे खत्म करना भी इस पोर्टल का उद्देश्य है।
  • उन कारणों का पता लगाने के बाद उन समस्याओं को सुलझा ते हुए उन पलायन करने वाले सभी निवासियों को अपने ही राज्य में नौकरी प्रदान करने का सबसे बड़ा उद्देश्य इस वेब पोर्टल के जरिए उत्तराखंड सरकार पूरा करना चाहती है। जो डेटाबेस बनाने के बाद जल्द ही पूरा हो सकता है।

वेब पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए योग्यता

  • इस वेब पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहली योग्यता यह है कि वह निवासी उत्तराखंड का रहने वाला होना चाहिए।
  • इसमें पोर्टल के जरिए वे लोग आसानी से आवेदन भर सकते हैं जो वर्तमान में किसी ना किसी संस्थान के साथ जुड़े हुए हो और कार्य कर रहे हो और साथ ही उत्तराखंड में कौशल विभाग से जुड़कर अधिक प्रशिक्षण लेना चाहते हो।
  • इस वेब पोर्टल के जरिए विभिन्न प्रकार के युवा चाहे वह बेरोजगार हो अथवा रोजगार जुड़ सकते हैं।

HOPE पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया

जो युवा रोजगार के नए अवसर की तलाश में है वह इस पोर्टल पर जाकर आसानी से अपना आवेदन भर सकते हैं आइए जान लेते हैं। आवेदन की प्रक्रिया विस्तार पूर्वक:-

  • सरकार द्वारा लांच की गई आधिकारिक वेबसाइट जो इस योजना से जुड़ी हुई हैuk.gov.in पर जाकर आवेदकों को क्लिक करना होगा।
  • इसके मुख्य पृष्ठ पर ही आपको एक पंजीकरण फॉर्म प्राप्त हो जाएगा जो कुशल पेशेवर व्यक्तियों के लिए है।
  • उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने स्क्रीन पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी निजी जानकारी जैसे आपका नाम, आपके पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अतिरिक्त जानकारी के साथ-साथ आपसे यह भी पूछा जाएगा कि आपके व्यवसाय की वर्तमान स्थिति क्या है और अंतिम नौकरी से संबंधित जानकारी अभी आपको वहां पर भरनी होगी।
  • जब फॉर्म पूरा भर जाए तब आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करा सकते हैं।
  • अपनी जानकारी और सत्यापन के लिए आप चाहें तो इस फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

उत्तराखंड सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद सराहनीय है क्योंकि जिस तरह से कोविड-19 की महा भयंकर स्थिति के दौरान प्रवासी रोड पर दर ब दर भटक रहे हैं उन बातों को ध्यान में रखते हुए यदि उनके राज्य में ही होने व्यवसाय प्राप्त हो जाएगा तो शायद उन्हें इस तरह दूसरे राज्यों में पलायन की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। उम्मीद है उत्तराखंड के लाखों लोग इस पोर्टल के साथ जुड़कर उत्तराखंड राज्य में ही एक उचित रोजगार के अवसर प्राप्त करके संतुष्ट हो पाएंगे।

Q- होप पोर्टल उत्तराखंड का यूआरएल क्या है?

A- www.hope.uk.gov.in

Q- होप वेबसाइट पोर्टल से जुड़ने के लिए हेल्पलाइन नंबर अथवा ईमेल आईडी क्या है?

A- यदि आपको आवेदन के समय फॉर्म भरते हुए किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस वेबसाइट से जुड़े टोल फ्री नंबर 1905 पर कॉल कर सकते हैं अन्यथा आप अपनी शिकायत ईमेल आईडी के जरिए भी वेब पोर्टल अधिकारी को मेल कर सकते हैं। होप वेब पोर्टल से जुड़ा मेल आईडी skilluttarakhand@gmail.com है।

Q- होप वेब पोर्टल के अंतर्गत कोई कर्मचारी खुद को कैसे रजिस्टर कर सकता है?

A- इस वेब पोर्टल के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद आसान है जिसमें सबसे पहले आपको होप वेब पोर्टल से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण फॉर्म भरना होता है। उसके बाद उस वेबसाइट पर आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिनका सही जवाब देने के बाद आप आसानी से इस पोर्टल के अंदर रजिस्टर्ड हो सकते हैं।

Other links –

About Editor