Udyog Mitra Portal Rajasthan in hindi 2019-20

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल उद्यमी 2019-20 [ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मापदंड, लाभ] (Rajasthan Udyog Mitra Portal for New Enterprises (Udyami) in Hindi), [Online Registration, Eligibility Criteria and Portal Benefits]

 राजस्थान सरकार द्वारा उद्योग क्षेत्र से जुड़े लोग या फिर जो युवा लोग उद्योग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए एक नई पहल की गई है। राजस्थान सरकार ने उद्योग क्षेत्र में लघु,सूक्ष्म और मध्यम उद्यमों के लिए जो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया थी उसको एमएसएमई (MSME) अध्यादेश के तहत काफी सरल बना दिया है। अगर आप किसी औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े हैं या फिर उसमें अपना खुद का नया स्टार्टअप व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अब ऑनलाइन के जरिए अपना पंजीकरण संपन्न करवा सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण कि यह नई योजना 12 जून 2019 से शुरू हो गई है.

Rajasthan Udyog Mitra Portal in hindi

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल क्या है (Udyog Mitra Portal)

 राज्य में बढ़ती हुई बेरोज़गारी और बहुत सारे युवाओं की प्रतिभा और हुनर का सही जगह पर उपयोग में ना होना। इसी बेरोज़गारी को ख़तम करने और युवाओं को नए व्यवसायिओं के जरिए रोज़गार दिलवाने के लिए इस पोर्टल को राज्य सरकार द्वारा शुरू किया है। राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में एक आंकड़ा निकाला गया जिसके अनुसार राज्य में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जिनके पास हुनर और प्रतिभा तो बहुत हैं लेकिन रोज़गार नहीं। इसी को देखते हुए इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल का लांच राजस्थान सरकार ने किया है ताकि युवाओं को रोज़गार मिल सके और साथ ही साथ नए व्यापार की प्रक्रिया को भी आसान बनाया जा सके।

इस उद्योग मित्र पोर्टल का पूरा प्रबंधन राजस्थान का सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा किया जाएगा। केवल उद्योग मित्र पोर्टल ही बेरोज़गारी की समस्या से उबरने के लिए लॉन्च नहीं करी गई इसके अलावा भी राज्य सरकार ने प्रदेश में बहुत सारी ऐसी सरकारी योजनाएं की है जिससे युवाओं को रोज़गार का नया अवसर मिले।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल के लाभ

 राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल में अपना भविष्य बेहतर बनाने के लिए आप को इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं-

  1. राजस्थान सरकार द्वारा सभी प्रकार के नए उद्यमों को 3 साल के लिए बनाए गए निरीक्षण क़ानूनों से छूट मिलेगी।
  2. इस योजना के तहत लघु ,सूक्ष्म या फिर मध्यम क्षेत्र में उद्यम शुरू करने के लिए अब आपको किसी भी प्रकार की पूर्व स्वीकृति की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  3. राजस्थान सरकार के द्वारा अब आप बड़ी आसानी से अपना पंजीकरण ऑनलाइन के माध्यम से करवा सकते हैं।
  4. अध्यादेश के जरिए केवल नए उद्यम पर छूट लागू होगी यानी कि अगर आपने 4 मार्च 2019 के बाद आवेदन किया है तो आप अध्यादेश के तहत नए उद्यम पर छूट पाने के हक़दार होंगे।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Important documents) 

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उम्मीदवार को अपने पास इन मुख्य दस्तावेजों का होना अनिवार्य हैं जो कि इस प्रकार हैं –

आधार कार्ड

पैन कार्ड

बैंक खाता संख्या

अपना पता

अपनी फोटो

अन्य जरूरी दस्तावेज

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण (Udyog Mitra Portal Online Registration)

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया नीचे दिए गए सभी बिंदुओं को फॉलो करते हुए आप अपना रजिस्ट्रेशन संपन्न कर सकते हैं –

  1. सर्वप्रथम आपको राजस्थान सरकार द्वारा अधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा https://rajudyogmitra.rajasthan.gov.in
  2. अब आपको राजयोग मित्र पोर्टल के मुख्य पेज पर ऊपर की तरफ साइन अप (sign up) बटन पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने राजस्थान एसएसओ आईडी पोर्टल खुल जाएगा जहां आपको रजिस्ट्रेशन करना है।
  4. राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद लघु सूक्ष्म और मध्यम क्षेत्र के उद्यमी उम्मीदवार आवेदन पत्र भर पाएंगे।

अतः इस प्रकार आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपना उद्यमी मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व पंजीकरण बड़ी ही आसानी से करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अगर नहीं उद्यम में अपना हाथ आज़माना चाहते हैं तो जरूर आज़माए और अपने आसपास के लोगों को भी इस नई योजना के लाभों से अवगत करवाए। राजस्थान सरकार द्वारा युवाओं के प्रति रोज़गार को लेकर यह एक अच्छा और बड़ा कदम है।

Other links –

About Editor