Swadeshi Business Ideas: स्वदेशी बिजनेस से कमा सकते हैं, लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे बने आत्मनिर्भर

स्वदेशी बिज़नस आईडियाज, प्लान, व्यवसाय, वस्तुएं, किसे कहते हैं, फायदे, (Swadeshi Business Ideas Plan), Marketing, Products, Manufacturing, Company, India, Brands in Hindi

आज जब कोरोना संकट के बीच हमारे देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने 12 मई को राष्ट्र को पांचवी बाद संबोधित किया और उन्होंने भारत के प्रत्येक नागरिक को आत्मनिर्भर बनने के लिए अपील की। मोदी जी का कहना है , कि यदि हम अपने देश में ही निर्मित वस्तुओं का इस्तेमाल करें , तो हमारे देश की आर्थिक स्थिति इस विषम परिस्थिति में भी मजबूत बनी रहेगी। यदि हम अपने जीवन में स्वदेशी चीजों का इस्तेमाल करने लगेंगे तो सबसे बड़ा फायदा हमें अपने स्वास्थ्य पर और अपने देश में बने वस्तुओं पर विश्वास भी बराबर बना रहेगा।

आज हम इस लेख के माध्यम से मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नया आयाम देते हुए। आप सभी लोगों को स्वदेशी वस्तुएं क्या होती है और कैसे बनाई जाती हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं । इसके साथ ही हम आपको कुछ बेहतरीन स्वदेशी व्यवसाय शुरू करने के आइडिया भी देंगे जिसे आप घर बैठे शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकें। आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़े और अपने स्वदेशी व्यवसाय को शुरू करने के लिए हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें ।

swadeshi bussiness ideas hindi

स्वदेशी व्यवसाय क्या होता है ?

हम अपने जीवन में न जाने कितने वस्तुओं का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे में यदि हम अपने देश में ही सभी इस्तेमाल की आवश्यक वस्तुओं का निर्माण करें और उसे पूरे देश भर में बेचने के लिए वितरण करें तो यह स्वदेशी व्यवसाय कहलाए – गा । इस व्यवसाय से आपको और आपके देश को भी काफी फायदा होता है। स्वदेशी व्यवसाय के जरिए हम अपने देश को आर्थिक रूप से मजबूत करते हैं। यदि हम अपने जीवन में इस्तेमाल होने वाली सभी वस्तुओं का निर्माण और इस्तेमाल स्वदेशी रूप से करें , तो यह एक बेहतरीन देश निर्माण का भी भागीदारी वाला हिस्सा बन जाता है।

स्वदेशी व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ बेहतरीन आईडिया क्या हो सकते हैं ?

हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन स्वदेशी व्यवसाय को शुरू करने के लिए आईडिया देने वाले हैं , जो एक छोटे स्तर का भी नागरिक बड़ी ही आसानी से अपने स्वदेशी व्यवसाय को शुरू कर सकता है। वैसे तो हमारे देश में बहुत सी चीजों का निर्माण किया जाता है और उन सभी चीजों का निर्माण हमारे देश में रहने वाली स्वदेशी कंपनियां ही करती हैं। ऐसे ही कुछ बेहतरीन स्वदेशी उत्पाद को आप अपने व्यवसाय का रूप देकर घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। कुछ बेहतरीन स्वदेशी व्यवसाय शुरू करने के आईडिया इस प्रकार निम्नलिखित है।

  • नहाने का साबुन बनाकर शुरू करें स्वदेशी व्यवसाय :-

    मानव जीवन में साबुन एक ऐसी आवश्यक वस्तु है , जिसका इस्तेमाल अब लगभग अमीर गरीब परिवार करता ही है। ऐसे में स्वदेशी रूप से साबुन बनाकर आप अपने स्वदेशी व्यवसाय को अब घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। वैसे तो साबुन बनाने का कार्य कोई बहुत कठिन कार्य तो नहीं है परंतु फिर भी आप इस विधि के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप इससे संबंधित किसी प्रशिक्षित विशेषज्ञ से साबुन बनाने की विधि की संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। अब आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से इस व्यवसाय को एक स्वदेशी व्यवसाय के रूप में पैसे कमाने के लिए शुरू कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने देश और अपने परिवार की भी आर्थिक रूप से सहायता करते हैं।
  • दूध से बने अनेकों प्रकार के उत्पादों का निर्माण करके शुरू करें स्वदेशी व्यवसाय :-

    ऐसा कि हम और आप सभी लोग जानते हैं , दूध एक ऐसा पदार्थ है , जिसको जैसा चाहे वैसे रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां पर दूध मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है , तो वहीं पर दूध से अनेकों पदार्थ बनते हैं जैसे कि :-मक्खन , बटर , चीज , दही , मिल्कमेड इत्यादि। ऐसे में यदि आप गाय भैंस का पशु पालन करते हैं , तो आप दूध से बनने वाली सभी पदार्थों का घर पर ही निर्माण करके इसे आप अपने नजदीकी मार्केट में बेचकर या फिर इसे एक बड़े व्यवसाय में परिवर्तित करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। आज के समय में दूध से अनेकों प्रकार की चीजें बनाने वाली कंपनी अमूल के बारे में तो लगभग पूरा विश्व भलीभांति से जानता है। स्वदेशी रूप से व्यवसाय शुरू करने वाले आइडियाज में से यह सबसे बेहतरीन आइडिया हो सकता है।
  • गोमूत्र से बने उत्पादों का निर्माण करके शुरू करें स्वदेशी व्यवसाय :-

    जैसा कि हमारा भारत देश धार्मिक देश के रूप में भी विश्व विख्यात है। ऐसे में हमारे देश में गायों को माता का दर्जा दिया जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है। हमारे बुजुर्गों का कहना है , कि गाय के मूत्र का सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। ऐसे में हमारे देश में गोमूत्र से बने उत्पादों को भी लोग स्वीकार करते हैं। आप गोमूत्र से अनेकों प्रकार के उत्पादन का निर्माण कर सकते हैं और यह एक औषधि के रूप में भी कार्य करता है। आप गूगल पर सर्च करके या फिर गोमूत्र का व्यवसाय करने वाली स्वदेशी कंपनियों से संपर्क करके गोमूत्र के उत्पादों के निर्माण के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अब आप गोमूत्र से बने उत्पादों का निर्माण करके संपूर्ण भारतवर्ष में इसका बिक्री करके स्वदेशी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • फ्रूट जैम और फ्रूट जूस का निर्माण करके शुरू करें अपना स्वदेशी व्यवसाय :-

    हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है , तो हमारे देश में अनेकों और तरह-तरह के पलों की भी बागवानी की जाती है। ऐसे में अगर आप फ्रूट जैम या फिर फलों के जूस का व्यवसाय शुरू करते हैं , तो यह आपके लिए काफी अच्छा मुनाफे वाला स्वदेशी व्यवसाय हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रूठ जाए तो बच्चे बहुत ही बिहार में खाते हैं और फलों के जूस की बात करें तो हमारे देश में लोग फल फ्रूट के जूस पीना बहुत ही पसंद करते हैं। यदि हम इस दृष्टिकोण से देखकर व्यवसाय को शुरू करें तो आपको यह अधिक कमाई वाला स्वदेशी व्यवसाय लग सकता है। यह एक ऐसा स्वदेशी व्यवसाय है , जो कम मेहनत और अच्छा मुनाफा आपको प्रदान कर सकता है।
  • टूथपेस्ट का निर्माण करके शुरू करें स्वदेशी व्यवसाय:-

    हमारे देश में भी लोग स्वादिष्ट चीजें खाना पीना बहुत ही पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेना चाहते हैं , तो सबसे पहले आपको अपने दांतों को स्वस्थ रखना आवश्यक होता है। ऐसे में अगर आप स्वदेशी रूप में टूथपेस्ट का निर्माण करे तो यह आपके लिए काफी मुनाफेदार स्वदेशी व्यवसाय हो सकता है। हमारे देश में अनेकों प्रकार की जड़ी बूटियां पाई जाती हैं , यदि आपको जड़ी बूटियों का ज्ञान है , तो इन्हीं जड़ी बूटियों की सहायता से आप स्वदेशी टूथपेस्ट का निर्माण करके इसे आप अपने भारत देश में बेच सकते हैं। आज हमारे देश में बहुत सी स्वदेशी टूथपेस्ट कंपनियां मौजूद है जैसे कि :- पतंजलि डाबर विको , विको वज्रदंती आदि कंपनियां है , जो संपूर्ण रूप से स्वदेशी टूथपेस्ट का निर्माण करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रही है।
  • चाय और कॉफी का उत्पादन करके शुरू करें अपना स्वदेशी व्यवसाय :-

    हमारे देश की बात करें तो हमारे परिवार में यदि कोई मेहमान आ जाता है , तो आप उसे पानी पिलाने के बाद चाय भी पिलाते हैं। तब जाकर हम अपने मेहमानों का सही तरीके से आदर सत्कार करते हैं। हमारे देश में चाय के साथ साथ कॉफी पीने वाले लोगों की भी कमी नहीं है। पहले के मुकाबले में अब आज के समय में लोग चाय और कॉफी पीना बहुत पसंद करते हैं। यदि आप देश में पैदा होने वाली चाय और कॉफी से जुड़ा हुआ कोई व्यवसाय शुरू करते हैं , तो यह व्यवसाय आपके लिए काफी मुनाफेदार और सफलता दायक सिद्ध हो सकता है। इस क्षेत्र में आप स्वदेशी व्यवसाय को बड़ी ही आसानी से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में आपको ज्यादा कठिन परिश्रम भी व्यवसाय को सफलता देने के लिए करना नहीं पड़ेगा।
  • कपड़ों का निर्माण एवं डिजाइन करके शुरू करें अपना स्वदेशी व्यवसाय :-

    यदि आप फिल्में देखना पसंद करते हैं , तो आपने वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की फिल्म सुई धागा तो जरूर देखा होगा। इस फिल्म में यह दोनों मुख्य किरदार स्वदेशी रूप से कपड़ा बनाने और कपड़े को डिजाइन करके भारतीय बाजारों में बेचने का कार्य शुरू करते हैं। कुछ इसी प्रकार से आप भी यदि इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं , तो अपना स्वदेशी कपड़ा डिजाइन करने और कपड़ा बनाने का कारोबार शुरू कर सकते हैं। यह बहुत ही बेहतरीन स्वदेशी कारोबार है , आज के समय में लोग अच्छे से अच्छा और आकर्षित डिजाइन वाले कपड़े देखना पसंद करते हैं। क्षेत्र आपके स्वदेशी व्यवसाय के सपने को पूरा करके आपको अच्छा खासा मुनाफा भी प्रदान कर सकता है।

आज कोरोना वायरस की वजह से कई बड़े देशों की अर्थव्यवस्था एकदम से डगमगा गई है। ऐसे में अगर हम सभी प्रत्येक भारतवासी मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के सपने को पूरा करते हुए स्वदेशी व्यवसाय शुरू करते हैं , तो यह अपने देश और अपने देशवासियों के हित के लिए ही होगा। स्वदेशी व्यवसाय शुरू करके हम अपने देश की अर्थव्यवस्था को एक मजबूत स्तंभ प्रदान कर सकते हैं , जो कभी भी किसी भी परिस्थिति में डगमगा नहीं सकता है। इसके जरिए हम अपने देश को एक नया विकसित रूप भी प्रदान कर सकते हैं।

Other links –

About Editor