PM मुफ्त अनाज योजना-राशन कार्ड धारकों को 3 महीने और मिल सकता है फ्री राशन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

राशनकार्ड धारक के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार सभी राशनकार्ड धारक को अगले तीन महीने मुफ्त अनाज देने की योजना बना रही है, जिसे बिना कोई भी पैसा लगाये सभी राशन कार्ड वालों को मुफ्त अनाज अनाज सरकार की तरफ से बांटा जायेगा. अगर आपने अभी अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप आज ही इसके लिए आवेदन करें. नए राशनकार्ड धारक को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा. नया राशन कार्ड बनवाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें, ताकि आप अच्छे से सारी प्रक्रिया को समझ सकें.

Ration-Card-apply-Form-Panjiyan-

नया राशनकार्ड बनवाने की प्रक्रिया –

  • नया राशन सिर्फ उन्ही का बन सकता है, जिनके नाम पर अभी तक कोई भी राशन कार्ड नहीं बना है. अगर आपके पास पहले कभी राशन कार्ड रहा है, तो आप नया नहीं बनवा सकते है.
  • नया राशन कार्ड बनवाने के आप अपने करीबी राशन की दुकान (जो सरकार द्वारा मान्य है) जाएँ, वहां आपको फॉर्म प्राप्त हो जायेगा. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिए आपको अपने राज्य के रसद एवं खाद्य विभाग की आधिकारिक साईट में जाना होगा.
  • आप ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी एक माध्यम से नए राशन कार्ड का फॉर्म प्राप्त कर सकते है,फिर उस फॉर्म में सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक अच्छे से भरें.
  • फॉर्म भरने के बाद उसे अच्छे से जांच ले, कि जानकारी सही है कि नहीं. इसके बाद फॉर्म के साथ सभी जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पता की जानकारी, गरीबी रेखा कार्ड आदि को फॉर्म साथ संलग्न करने करीबी राशन कार्ड दुकान में जमा कर दें.
  • फॉर्म में आपके परिवार की भी जानकारी पूछी जाएगी, जिसे आप अच्छे से भरे, क्यूंकि इसी के हिसाब से आपको अपने पुरे परिवार के लिए अनाज मिलेगा.

मुफ्त अनाज को लेकर सरकार का बड़ा फैसला –

  • मार्च में कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉक डाउन किया गया था. जिसके बाद देश में आर्थिकव्यवस्था पूरी तरह ठप्प थी, गरीबों की हालत बहुत निर्दयी हो गई थी.
  • इसी सब बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण पैकेज के चलते सभी राशनकार्ड धारक को अगले तीन महीने तक मुफ्त अनाज देने की घोषणा की थी. इससे लाखों करोड़ों को फायदा पहुंचा था. अब लॉकडाउन खुल गया है, धीरे धीरे अर्थव्यवस्था भी पटरी पर आने लगी है, लेकिन गरीब मजदूर अभी भी परेशान है. कईयों के पास रोजगार नहीं है. ऐसे में 10 राज्य ने केंद्र सरकार से अपील की है कि मुफ्त अनाज योजना को अगले तीन महीने के लिए फिर से शुरू किया जाये.
  • गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत उन्हें भी मुफ्त अनाज दिया गया था, जिनके पास राशनकार्ड नहीं था. जून में यह योजना पूरी हो गई है, लेकिन अब अगर आगे जुलाई से यह योजना आगे बढती है तो इसका लाभ सिर्फ राशनकार्ड धारक को ही मिलेगा. इसलिए जरुरी है कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वे जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करें.
  • केंद्र सरकार इस सुझाव पर विचार कर रही है, कि जुलाई से अगले तीन महीने तक फिर से मुफ्त अनाज लोगों को दिया जाये.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के भीतर मिलने वाले लाभ

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत सभी राशनकार्ड धारक को अप्रैल से जून तक मुफ्त राशन दिया गया, जिसमे 5 किलो चावल, गेहूं एवं 2 किलो दाल शामिल थी.
  • इसके अतिरिक्त सभी राज्य सरकार भी अपने अपने राज्य के सभी राशनकार्ड धारक लोगों को मुफ्त अनाज दे रही थी. ताकि किसी को खाने की दिक्कत न हो, और सभी दोनों वक्त का खाना भर पेट खा सकें.

अनाज बाँटने (प्राप्त करने) की तिथि –

महीने के शुरू के 15 दिन तक केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त अनाज बांटने की प्रक्रिया चलती थी. यह अनाज सभी राशनकार्ड दुकानों पर मुफ्त में उपलब्ध था. फिर महीने की 15 तारीख से राज्य सरकार द्वारा इन्ही राशन दुकानों में सभी को अनाज बांटा जाता था. सोशल डिशटेंसिंग को ध्यान रखते हुए सरकार पुरे महीने यह योजना को सुचारू रूप से चलाती है ताकि लोग एक साथ भीड़ न लगायें.

अनाज लेते समय राशन कार्ड दिखाना अनिवार्य होता था, राशन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना भी जरुरी है लेकिन यह जरुरी नहीं है. सरकार सभी से अपील कर रही है कि जल्द से जल्द वे राशन कार्ड को आधार से लिंक कर लें.

राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार सभी से अपील कर रही है, ताकि सभी योजना का लाभ उन धारकों को मिल सकें. देश में यह सबसे पुराना एवं महत्वपूर्ण पहचान पत्र है.

Other links –

About Editor