प्रधानमंत्री वया वंदना योजना में अब आधार कार्ड अनिवार्य हुआ

बुढ़ापे का सहारा प्रधानमंत्री वया वंदना योजना में आधार लिंक करवाना हुआ अनिवार्य [PM Vaya Vandana Vojana in Hindi] 2020

प्रधानमंत्री वया वंदना योजना जो कि बुजुर्गों को ध्यान में रखकर चालू की गई थी, इस योजना की जिम्मेदारी LIC जीवन बीमा ने ली थी।  यह योजना यूनियन बजट 2017- 2018 और 2018 एवं 19 में लांच की गई थी इस योजना के अंतर्गत बुजुर्गों को 8 परसेंट का ब्याज एलआईसी की तरफ से दिया जाता है.

pm vaya vandana yojana in hindi

 फिलहाल इस योजना के अंतर्गत एक नया नियम आया है, इस योजना के लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड को एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज घोषित कर दिया गया है.

 इसके पहले सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लिए आधार कार्ड को एक जरूरी दस्तावेज घोषित किया गया था और अब प्रधानमंत्री वया वंदना योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है, अतः जो लोग इस योजना के अंतर्गत शामिल हो चुके हैं. उन्हें जल्द से जल्द आधार कार्ड की जानकारी भी देनी होगी और जो लोग इस योजना के अंतर्गत शामिल होना चाहते हैं, उन्हें आधार कार्ड रखना अनिवार्य है जो भी लोग इस योजना में अब शामिल होना चाहते हैं अगर उनके पास आधार कार्ड नहीं है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं होगा. यह योजना जो कि सन 2017 में लांच की गई थी 2020 तक चालू रहेगी.  इस योजना के अंतर्गत बुजुर्ग 15 लाख रुपये जमा करते हैं जिसके लिए 8% एलआईसी की तरफ से मिलेगा जिसके तहत बुजुर्गों को दस साल तक 10 हजार रुपये महीने पेंशन के रूप में मिलेगा साथ ही 15 लाख रुपये भी वापस मिल जायेंगे. यह योजना मोदी सरकार द्वारा बुजुर्गों को दिया तौहफा हैं जिसके जरिये वे अपने बुढ़ापे को संवार सकते हैं, बिना किसी परेशानी के 10 हजार रुपये महिना और बाद में पूरा पैसा वापस भी मिलेगा.

प्रधानमंत्री वया वंदना योजना के लिए अब आधार कार्ड जरूरी हैं इसलिए जल्द से जल्द अपना आधार बनवाए वरना योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यह का बहुत ही महत्वपूर्ण कदम हैं यह सत्यापन के लिए बहुत आवश्यक हैं क्यूंकी योजना का लाभ सही लाभार्थी को मिलना जरूरी हैं. बायोमेट्रिक प्रक्रिया के कारण आधार कार्ड अब तक का सबसे सत्य कार्ड माना गया हैं इसलिए इसके होने से जनता और सरकार दोनों को फायदा होता हैं और फ्रॉड करने वाले लोग सामने आते हैं इसलिए ही सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए इसे एक जरूरी दस्तावेज़ घोषित किया हैं आधार नंबर के ना होने पर लाभार्थी किसान को चौथी किश्त सरकार द्वारा नहीं भेजी जाएगी ऐसा ही फैसला अब प्रधानमंत्री वया वंदना के लिए लिया गया हैं.

Other links –

About Editor