[फॉर्म] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019-20 (पीएम-किसान)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019-20 (ई मित्र पोर्टल, आवेदन फॉर्म डाउनलोड ऑनलाइन, लिस्ट, टोल फ्री नंबर) PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi (PM-KISAN)  (Registration Form, Eligibility, Last Date, List, How to Apply)

पिछले महीने मोदी सरकार द्वारा अपना अंतरिम बजट पेश किया गया है. इस बजट में 2 बड़ी योजनाओं की शुरुआत की गई है. उनमें से एक गरीब किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है. इस योजना को शुरू कर सरकार न सिर्फ किसानों की मदद करना चाहती है, बल्कि इससे अप्रत्यक्ष रूप से फ़र्टिलाइज़र के उपयोग में वृद्धि करना और कृषि स्टॉक को बढ़ावा भी देना चाहती है. इस योजना को देश के सभी योग्य किसानों के लिए शुरू किया गया है. यदि आप एक योग्य किसान है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसमें किस तरह से आवेदन कर सकते हैं और आपको इसका लाभ किस तरह से प्राप्त होगा यह सभी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

 लांच की जानकारी (Launch Details) 

योजना की जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लांचपूरे भारत में
घोषणा कीवित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा
तारीखफरवरी, 2019 (आम बजट के दौरान)
शुरुआत कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
शुरुआत की तारीख24 फरवरी
कुल लाभार्थी12 करोड़ छोटे और सीमांत किसान
कुल बजट75,000 करोड़ रूपये
लास्ट डेट (अंतिम तिथि)31 जुलाई
ऑफिसियल पोर्टलpmkisan.gov.in
हेल्पलाइन नंबर011 – 2338 – 1092 and 91-11-23382401

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की विशेषताएं (PM Kisan Samman Nidhi Scheme Key Features)

  • किसानों का विकास :-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरुरत मंद किसानों और सीमांत लोगों को वित्तीय समर्थन देना हैं. जिसके तहत सरकार द्वारा उन्हें कुछ पैसे दिए जायेंगे जिसका उपयोग किसान फसल के उत्पादन में अच्छी तरह से कर सकेंगे. इस तरह से यह उनके विकास की तरफ उठाया गया एक कदम हैं.

  • वित्तीय सहायता :-

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक योग्य किसानों को 6000 रूपये की वार्षिक आधार पर सहायता दी जायेगी. और इसका खर्च पूरी तरह से केंद्र सरकार अपने ऊपर ले रही है. हालाँकि आने वाले समय में इस राशि में वृद्धि भी की सकती है.

  • किसानों का प्रोत्साहन :-

इस योजना को शुरू कर सरकार उन किसानों को प्रोत्साहित भी करना चाहती है जो समय सीमा के अंदर अपना ऋण नहीं चूकाते हैं. ऐसा सरकार समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को सम्मान देकर करेगी.

  • डी बी टी सुविधा :-

इस योजना में जो पैसे किसानों को प्रदान किये जायेंगे, उसको प्राप्त करने के लिए किसनों को दर – दर भटकने की जरुरत नहीं है क्योंकि ये पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा की मदद से सीधे किसानों के बैंक खाते में डाल दिए जायेंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किस्तों की जानकारी (PM Kisan Samman Nidhi Scheme Installment Details)

  • प्रधानमंत्री जी की इस योजना में दी जाने वाली 6000 रूपये की वित्तीय सहायता किसानों को 3 किस्तों में प्रदान की जायेगी. जिसमें से प्रत्येक क़िस्त में 2,000 रूपये का भुगतान सरकार द्वारा किया जाना है. इस तरह से किसानों प्रतिमाह 500 रूपये का फायदा होगा.
  • इस योजना में किसानों को पहली क़िस्त मोदी सरकार द्वारा 31 मार्च 2019 से पहले प्रदान कर दी जाएगी. यह क़िस्त लगभग 1 करोड़ से अधिक किसानों को प्रदान की जाएगी.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 फरवरी 2019 को इस योजना का शुभारंभ कर दिया है. 26 फरवरी को इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवार किसानों की सूची भी उल्लेखित कर दी गई है. किसान उस सूची में अपना नाम देख सकते हैं. इस सूची में शामिल होने वाले किसानों के खातों में ही पहली क़िस्त जमा की जाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता मापदंड (PM Kisan Eligibility Criteria)

  • देश के नागरिकों के लिए :-

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसलिए वे किसान जो भारत देश के निवासी हैं और उनके पास उनकी नागरिकता का प्रमाण है तो वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • जमीन का आकार :-

वे सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर यानि 5 एकड़ तक की जमीन है, वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

  • किसानों की श्रेणी :-

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों की श्रेणी निर्धारित की गई है. इसके लिए केवल गरीब छोटे एवं सीमांत लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान किये जाने का प्रावधान है. इसके अलावा किसान अपने घर का मालिक होना चाहिए साथ ही उनके बच्चों की उम्र 18 साल से नीचे होनी चाहिए.

  • बैंक अकाउंट धारक :

वे किसान जिनके पास खुद का बैंक अकाउंट हो, उन्हें ही इस योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

कौन इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकता (Who is Not Eligible For This Scheme)

ऊपर दी हुई योग्यता पर खरे उतरने वाले किसान ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए निम्न ऐसे किसान है जिन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा –

  • किसी पोस्ट पर कार्यरत आवेदकों के लिए :-

यदि कोई आवेदन भारत के संविधान के तहत किसी सरकारी पोस्ट में कार्यरत है या रह चुके हैं उन्हें इसका लाभ प्राप्त नहीं होगा. पूर्व या वर्तमान मंत्री, लोकसभा के सदस्य, राज्य के मंत्री, राज्य विधान मंडल, मेयर या अन्य किसी पोस्ट में कार्य करने वाले उम्मीदवारों को भी इस योजना में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है.

  • सरकारी कर्मचारी के लिए :-

यदि कोई व्यक्ति जो एक किसान भी है लेकिन वह किसी सरकारी नौकरी में कार्य कर रहा है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

  • पेंशन से जुड़ा मापदंड :-

यदि रिटायर आवेदक की पेंशन 10,000 रूपये को पार कर जाती है, तो उसे भी किसान सहायता राशि प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं माना जायेगा.

  • टैक्स का भुगतान करने वाले :-

वे सभी किसान जिन्होंने हाल के वित्तीय वर्ष में किसी भी प्रकार का टैक्स का भुगतान किया है तो वे इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते है. इसलिए यह योजना नॉन – टैक्स पेयर किसानों के लिए है.

  • अन्य पेशेवर लोगों के लिए :-

वे लोग जो अन्य पेशे जैसे चिकित्सक, इंजीनियरिंग, वकील और अकाउंटेंट से संबंध रखते है वे भी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents for PM Kisan)

  • जमीन का दस्तावेज :-

इस योजना के लिए आवेदक के पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए, इसलिए आवेदकों को अपनी जमीन के कागजात की कॉपी जमा करनी होगी.

  • आवासीय दस्तावेज :-

देश के निवासी किसान ही इस योजना से जुड़े हैं, यह साबित करने के लिए किसानों को अपना आवासीय दस्तावेज जैसे वोटर आईडी कार्ड या लाइसेंस आदि जमा करना होगा.

  • बैंक अकाउंट की जानकारी :-

आवेदक में बैंक खाते में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी इसलिए आवेदकों को आवेदन फॉर्म में बैंक से जुड़ी जानकारी भी संलग्न करनी होगी.

  • आधार कार्ड :-

इस योजना में जो पहली क़िस्त किसानों को दी जाएगी उसके लिए उन्हें आधार कार्ड की कॉपी जमा करना अनिवार्य नहीं है. लेकिन पहली क़िस्त मिल जाने के बाद जब उन्हें दूसरी और तीसरी क़िस्त दी जाएगी तो उन्हें इसके लिए अपना आधर कार्ड दिखाना होगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (PM Kisan Samman Nidhi Scheme Online Application Form)

  1. योजना पोर्टल

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल पर क्लिक कर आप इसके होम पेज में पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी दी हुई होगी.

  2. न्यू रजिस्ट्रेशन

    ऑनलाइन पंजीयन के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल में “फार्मर कार्नर” वाले सेक्शन में जाकर न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा .

  3. आधार नंबर

    जिसके बाद किसान को अपना आधार कार्ड नंबर भर कर, कैप्चा को सही तरीके से भरना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा .

  4. स्वयं रजिस्ट्रेशन करें

    अगर किसान का आधार नंबर पहले से रजिस्टर है, तो आपको यह मैसेज आएगा कि आपका आधार दर्ज कराया जा चुका है, लेकिन अगर आधार नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो आपको उसके लिए अप्लाई करना होगा. किसान को रजिस्टर करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है

  5. पर्सनल जानकारी भरें

    जिन किसानों का नाम पोर्टल में दर्ज नहीं है. उन्हें नया फॉर्म भरना होगा, इसमें पूछी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरकर फॉर्म को सबमिट करना अनिवार्य हैं. इसके बाद आपका नाम योजना के लिए रजिस्टर हो जायेगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का अकाउंट स्टेटस कैसे देखें? (How to check PM Kisan Yojana Installment Account Status)

  • योजना के अंतर्गत किसान ऑनलाइन ही अपने पीएम किसान अकाउंट की जानकारी देख सकते हैं.
  • इसके लिए ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर, फॉर्मर कार्नर में “बेनेफिसिरी स्टेटस” पर क्लिक करना होगा. इसके बाद किसान अपनी सुविधानुसार आधार नंबर, अकाउंट नंबर अथवा मोबाइल नंबर तीनों में से कोई भी एक डालकर स्टेटस चेक किया जा सकता है.
  • यहाँ से किसान को डीबीटी ट्रान्सफर संबंधी सारी जानकारी मिल जायेगी जैसे किश्त कब जमा की गई, कितनी किश्ते जमा करी जा चुकी हैं आदि.
  • इस फैसिलिटी को पारदर्शिता की दृष्टि से लागु किया गया हैं ताकि रुपये के आवंटन का पूरा ब्यौरा आसानी से देखा जा सके और धोखाधड़ी को कम किया जा सके.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें (How to Check list for PM Kisan Samman Nidhi)

इस योजना के लिए आवेदक अपना आवेदन कर सकें एवं योग्य किसानों की सूची में अपना नाम देख सकें इसलिए मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल लांच की गई है. यहाँ जाकर लाभार्थी किसान अपना नाम चेक कर सकते है. पोर्टल में जिलेवार सूची जारी की गई है.

योजना को कैसे लागू किया जायेगा ? (How Will be Scheme Implemented ?)       

  • इस योजना के ऑथोरिटी ने योग्य किसानों की सभी जानकारी इकठ्ठा करने के लिए अपने अधिकारीयों को ऑर्डर दे दिया है.
  • वे अधिकारी किसानों के नाम, पता, लिंग, उम्र, आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र आदि जानकारी इकठ्ठा करेंगे. इसके लिए उन्हें किसानों की बैंक खाते की जानकारी जैसे उनका खाता नंबर एवं आईएफएससी कोड आदि भी प्राप्त करना होगा. क्योंकि यह पैसे जमा करने के लिए आवश्यक है.
  • इसके साथ ही राज्य सरकारों को यह जिम्मेदारी भी सौंपी गई है कि वे इसके लिए सर्वे आयोजित करें.
  • इसके बाद किसानों की सभी जानकारी को डेटाबेस में स्टोर किया जायेगा, और उसके अनुसार लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी.

नोट :- यदि आवेदक के पास उनका आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो वे उसके स्थान पर वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस या एनआरईजीए जॉब कार्ड भी दिखा सकते हैं.

योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी (Important Details Related to the Scheme)

  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा उन किसानों को भी सहायता दी जाएगी जिन पर प्राकृतिक आपदाओं के कारण बहुत बुरा असर हुआ हो.
  • पीएम मोदी ने 24 फरवरी को इस योजना का शुभारंभ करते हुए अपने भाषण की शुरुआत ‘जय जवान जय किसान’ के नारे के साथ की थी. तब से इस योजना को देश भर में लागू करने की शुरुआत कर दी गई है.
  • पीएम किसान योजना अब राज्य सरकार की योजना के साथ मिलकर किसानों को लाभ प्रदान करने जा रही है. दरअसल कुछ राज्यों में उनके किसानों के लिए योजना शुरू की गई थी. किन्तु अब प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि और राज्य सरकार की योजना में दी जाने वाली सहायता दोनों को एक साथ जोड़ दिया गया है और अब उन सभी राज्यों के किसानों को दोगुना फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को यह कहा है कि किसानों की सूची को उन्हें फॉरवर्ड करें ताकि वे पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची तैयार कर सकें.
  • केंद्र सरकार वित्तीय साल 2022 में किसानों की आय में दोगुनी वृद्धि करने के लिए सभी संभव प्रयास करने में लगी हुई है.
  • इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019 में कोई भी मिडिलमेन की भूमिका नहीं है. यह योजना पूरी तरह से विश्वसनीय और आसान है, और सरकार इस योजना को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू करेगी.

यह योजना किसानों को काफी लाभ प्रदान करने जा रही है, जिससे वे अच्छी फसलें उगाकर अपनी जीविका चला पाएंगे. अतः प्रधानमंत्री जी ने किसानों को राहत देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है.

Other links –

About Editor