[Form] Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi (Chhatra) Yojana MP in hindi

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी (छात्र) योजना मध्यप्रदेश 2019-20 (Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi (Chhatra) Yojana MP (MMVY)) [एप्लीकेशन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन] [Application Form Online Download, Eligibility, Check Status, Last Date, Reward]

मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने राज्य में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नयी योजना लांच करने का निर्णय लिया हैं, जिससे राज्य के मेधावी छात्रों को लाभ मिलेगा. सरकार ने उन सभी छात्रों के लिए छात्रवृति योजना की घोषणा की हैं जिन्होंने 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किये हैं. योजना को उन लोगों के लिए लांच किया गया हैं जो आर्थिक समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा नही प्राप्त कर पाते हैं.

MMVY

नाम मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना
लांच हुयी 2017 में

 

घोषणा की एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने
लक्षित वर्ग स्कॉलर छात्र
ऑफिशियल साईट (Official Site) http://scholarshipportal.mp.nic.in/MedhaviChhatra/
हेल्पलाइन नंबर (Helpline Numbers) 0755-2576751
हेल्प डेस्क ईमेल आईडी dtemp.bpl@mp.gov.in
आवेदन की अंतिम तिथि (Last date for application) 2018-19 सेशन के लिए 15/6/2019

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना की मुख्य विशेषताएं और पुरुस्कार का विवरण निम्न है (Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Benefits)

  • इस योजना के अंतर्गत वो छात्र जिन्होंने किसी भी बोर्ड (एमपी, आईएसई या सीबीएसई) से 12वीं उतीर्ण की हैं उन्हें 1.5 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी.
  • वो छात्र जो इन परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए नकद दिया जायेगा, जिसका मतलब हैं जो छात्र अपने स्कूल या इंसटीट्यूट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत सरकार से नकद पुरुस्कार मिलेगा.
  • छात्रों को 12वीं में कम से कम 50,000 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक का नकद पुरुस्कार मिलेगा.
सीरियल नंबर (SN) पोजीशन (Position) रिवॉर्ड (Reward)
1 प्रथम 1 लाख
2 द्वितीय 75 हजार
3 तृतीय 50 हजार

 

  • सरकारी कॉलेज के लिए इस योजना के माध्यम से पूरी फीस दी जायेगी लेकिन निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए सरकार अधिकतम 1.5 लाख की फीस देगी या वास्तविक फीस या उससे कम फीस जमा करवानी होगी.
  • सरकार सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज के छात्रों के लिए जो फीस देगी उसमे जमा करवाई गयी मेस-फीस और कौशन-मनी शामिल नही होगी.

योजना के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र  (Field of subjects under the MMVY scheme)

  • योजना को उच्च शिक्षा के लिए डिजाइन किया गया हैं, इसके कई सारे क्षेत्र हैं जिसमें स्कीम इन्वेस्ट करेगी, ना केवल आश्वस्त विषय (कन्विनियेंट सब्जेक्ट) बल्कि विशेष विषय (स्पेशल सब्जेक्ट) भी इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध होंगे.
  • इसमें विज्ञान, कॉमर्स, कला और पॉलिटेक्निक में स्नातक, नर्सिंग, इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल के कोर्स भी शामिल किये गये हैं, इसके अलावा इंदौर, एसपीई और भोपाल के आईआईएम से प्रबंधन (मैनेजमेंट) में स्नातकोत्तर के कोर्स भी योजना के अंतर्गत शामिल होंगे.

मुख्यमंत्री छात्र योजना के लिए योग्यता (Eligibility For Mukhyamantri Medhavi Chatra Yojana)

इस योजना में रजिस्टर करने के लिए निम्न योग्यता का मापदंड पूरा करना होगा:

  • नागरिकता (Citizenship): छात्र को मध्य प्रदेश का नागरिक होना आवश्यक हैं, उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड भी मध्य प्रदेश का होना चाहिए.
  • मार्क्स (Marks): योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए स्टेट बोर्ड से पास हुए छात्र का 12 वीं में 75% और सीबीएसई और आईएससी में कम से कम 85% प्राप्त करना जरुरी हैं.
  • आय (Income): छात्र की पारिवारीक वार्षिक आय 6 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, जिसकी भी इससे ज्यादा आय होगी वो योजना का लाभ लेने योग्य नहीं होगा.
  • जिन छात्रों की जी(JEE) मेन्स एग्जाम में रैंक 50,000 के भीतर होगी वो भी योजना के लाभ के लिए योग्य होंगे और उन्हें गैर-सरकारी और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिल सकेगा.
  • एमबीबीएस के छात्रों को भी निजी या सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ मिलेगा.
  • हालांकि मेडिकल स्टूडेंट के लिए एक कंडीशन हैं कि उन्हें मेडिकल नेशनल एलीजीबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी-NEET) में सीट मेरिट की रैंक के हिसाब से मिलनी चाहिए.
  • उक्त मापदंड पूरा करने वाले छात्रों की मेडिकल के सरकारी कॉलेज या निजी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आवश्यक फीस सरकार द्वारा दी जाएगी

मेधावी छात्र योजना योजना के लिए रजिस्टर कैसे करे? (How to register under the MMVY scheme)

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करवाया जा सकेगा, कोई भी ऑफलाइन सुविधा नहीं दी जाएगी, अभ्यर्थी को योजना की आधिकारिक साईट http://scholarshipportal.mp.nic.in/Public/Medhavi_Scholarship_Registration.aspx  विजिट करनी होगी.
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको आधिकारिक वेबसाईट के होम पेज की तरफ रिडायरेक्ट किया जायेगा, पेज के सीधे हाथ में आपको रजिस्टर बटन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके आगे बढ़ सकेंगें.
  • अगले पेज पर आपको योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा. वहां पर डिटेल की लिस्ट भरनी होगी, जिसका पहला हिस्सा सभी निजी डिटेल के बारे में होगा, जहां आपको अपना नाम, पता, पिताजी या पालक का नाम, कांटेक्ट नंबर, लिंग और कास्ट डिटेल इत्यादि भरनी होगी.
  • अगले ब्लाक में आपको बताना होगा कि आप घुमक्कड़, आजाद या अर्ध-संघर्षरत राष्ट्र से संबंधित हैं या नहीं हैं, यदि हैं तो आपको उसकी जानकारी जैसे आधार नंबर, धर्म, जाति और सब-कास्ट, कैटेगिरी, ईमेल-आईडी इत्यादि भरनी होगी
  • अंतिम सेगमेंट में अभ्यर्थी को बताना होगा कि अभ्यर्थी एमपी के बाहर उच्च शिक्षा के लिए तैयार है या नहीं, अंतत: अभ्यर्थी को अपने स्थायी/अस्थायी पते को भी बताना होगा.
  • एक बार सारी डिटेल्स भर जाए तो डिक्लेरेशन आप्शन पर भी क्लिक करना होगा, फिर पेज के नीचे दिए गये केप्चा (Captcha) को लिखना होगा, आखिर में फॉर्म को पूरी तरह चेक करने के बाद सबमिट करवाना होगा.
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद रेफरेंस/ रजिस्ट्रेशन नंबर भी जेनरेट होगा,उस रजिस्ट्रेशन नंबर को भविष्य के लिए सेव किया जा सकता हैं.

आवेदन का स्टेटस चेक करे (How to check application status)

आवेदक अपने फॉर्म का स्टेटस भी चेक कर सकते है, इसके लिए वे इस लिंक पर क्लिक करे http://scholarshipportal.mp.nic.in/MedhaviChhatra/Public/Track_Your_Application.aspx

देश में उच्च शिक्षा को विस्तार देने के लिए इस तरह की योजना अत्यंत आवश्यक हैं क्योंकि कई बार आर्थिक समस्या के कारण भी 10वीं 12 वीं के बाद भी मेधावी बच्चों की पढाई बंद हो जाती हैं, इसलिए ऐसी योजनाएं ही उन्हें प्रेरित करती हैं कि वो अपना पढ़ाई ज़ारी रखे और देश के समग्र विकास में योगदान दे.

Other links – 

About Editor