[2500rs] मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2020

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना राजस्थान 2020 (पात्रता, आवेदन फॉर्म पंजीयन, राशी 2500 rs) (Mukhyamantri Lok Kalakar Protsahan Yojana Rajasthan in Hindi) 

कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन लगाया गया था. उस दौरान देश के कई सारे गरीब मजदूर जोकि रोज कमाई कर अपनी आजीविका चलते हैं, उनकी मदद के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें विभिन्न योजनायें शुरू कर उनकी आर्थिक रूप से मदद करने में जुटे हुए थे. ऐसी ही एक मदद राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के उन गरीब नागरिकों के लिए शुरू की, जोकि लोक कलाकार हैं और अपनी उसी कला के दम पर वे अपना गुजारा करते हैं. ऐसे लोगों के लिए राजस्थान सरकार ने ‘मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना’ शुरू की थी. इस योजना में ऐसे लोगों की आर्थिक रूप से मदद कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया. हम इस योजना के नागरिकों की पात्रता एवं आवेदन करने की प्रक्रिया को विस्तार से इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं.

MukhyaMantri Lok Kalakar Protsahan yojana rajasthan

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना
राज्यराजस्थान
लांच की तारीखअप्रैल, 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोक कलाकार
संबंधित विभागकला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग
नोडल एजेंसीरविन्द्र मंच, जयपुर
संपर्क नंबर0141-2619061

  

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की विशेषताएं (MukhyaMantri Lok Kalakar Protsahan Yojana Features)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं राज्य के उन लोक कलाकारों को सम्मान देना, जिन्होंने अपनी इस कला को ही अपनी आजीविका का साधन बनाया है.
  • आर्थिक सहायता :- इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोक कलाकारों की आर्थिक मदद करने का ऐलान किया हैं. जिसके लिए उन्हें 2,500 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी.
  • लोक कलाकारों को प्रोत्साहन :- राजस्थान की लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना को शुरू कर राज्य सरकार अपने राज्य की लोक संस्कृति को प्रोत्साहित करना चाहती है.

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना में पात्रता मापदंड (MukhyaMantri Lok Kalakar Protsahan Yojana Eligibility)

  • राजस्थान का निवासी :- इस योजना के तहत प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करने वाला व्यक्ति मूल रूप से राजस्थान का निवासी होना चाहिए.
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाला :- इस योजना में ऐसे लोग उम्मीदवार हो सकते हैं जोकि ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए अपना जीवन यापन करते हैं. वहीँ पर कमाते खाते हैं.
  • एक मात्र आय का साधन :- इस योजना में ऐसे लोगों को शामिल किया गया हैं, जिनका आय का साधन केवल उनकी लोक कला ही है. और वे अधिकतर विभिन्न कार्यक्रम जैसे मेलों एवं उत्सवों में अपनी कला का प्रदर्शन कर कमाई करते हैं.

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना में मुख्य दस्तावेज (MukhyaMantri Lok Kalakar Protsahan Yojana Required Papers)

इस योजना का लाभ उठाने के लिये लाभार्थियों को अपने स्थायी पते के प्रमाण स्वरुप अपने आधार कार्ड की कॉपी सेंड करनी होगी, जिससे की लाभार्थी का पता लगाया जा सके कि वह किस ग्रामीण क्षेत्र में रहता है. और साथ ही बैंक खाते की जानकारी के लिए उनके पास बैंक पासबुक होना भी आवश्यक है.

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना का लाभ लाभार्थी कैसे उठाएंगे (MukhyaMantri Lok Kalakar Protsahan Yojana Implementation)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को अपना 15 से 20 मिनिट का वीडियो बना कर संबंधित विभाग को ईमेल cmfolkartdoac/@gmail.com के माध्यम से सेंड करना होगा. इस वीडियो को वे अपने मोबाइल फोन पर भी बनाकर सेंड कर सकते हैं. किन्तु आपको बता दें कि लाभार्थी द्वारा भेजे जाने वाले वीडियो लोक कला, लोक वाद्दयंत्र, वादन, एकल नृत्य, एकल लोक गायन आदि श्रेणी के होने चाहिए. इसमें किसी तरह के फ़िल्मी गानों या फ़िल्मी गानों पर नृत्य प्रदर्शन करने वाले लोगों के वीडियो का चयन नहीं किया जायेगा. इसके बाद सरकार उनकी इस कला के लिए उन्हें आर्थिक मदद करेगी. इसके अलावा सभी लाभार्थी को कोरोना वायरस की रोकथाम की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए ये वीडियो बनाने होंगे, जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, और साथ अपने हाथों को सैनिटाइज करना आदि.

इस तरह से राजस्थान सरकार अपने राज्य के सभी तबके के गरीब लोगों की लॉकडाउन के चलते आर्थिक रूप से मदद कर रही है.

Other links –

About Editor