[फॉर्म] युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश 2019-20

युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश 2019-20 [पंजीयन आवेदन फॉर्म, पात्रता, वेतन, रजिस्ट्रेशन]  [MP Yuva Swabhiman Yojana in Hindi] [Online Application Form, Eligibility, List, Salary, Last Date, Panjiyan, Helpline Contact no, Login]

हमारे देश में कई सारे लोग ऐसे हैं जोकि बेरोजगार हैं और उन्हें रोजगार की तलाश है. किन्तु उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा हैं इसका मुख्य कारण हैं कौशल की कमी. इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने के अवसर प्रदान करने की योजना बनाई हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के सभी गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर युवा अपना रोजगार शुरू कर पाएंगे और अपने जीवन में आगे बढ़ा सकेंगे. आपको यह बता दें कि इस योजना को कुछ महीने पहले शुरू किया गया था, किन्तु इसकी विफलता के चलते इसमें कुछ बदलाव किये जा रहे हैं. तो आइये आपको मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना की पूरी जानकारी विस्तार से बताते हैं.

yuva-swabhiman-yojana

मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के लांच की जानकारी (EWS Youth Employment Guarantee Scheme MP Launched Details)

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश
2. योजना का लांच मुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा
3. योजना की घोषणा जनवरी, 2019 को
4. योजना के लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति
5. दिया जाने वाला वेतन 13,000 रूपये
6. अधिकारिक वेबसाइट http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/dashboard.aspx
7. संबंधित विभाग नगरीय विकास एवं आवास विभाग, मध्यप्रदेश शासन

 

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना क्या है? योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Yuva Swabhiman Yojana MP Features and Benefits)

  • रोजगार के अवसर :- इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य के गरीब एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त करने का मौका देने जा रही है. ताकि वे अपनी बेरोजगारी की समस्या से निपट सकें.
  • कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार :- इस योजना में आवेदकों को 100 दिनों का प्रशिक्षण एवं रोजगार दोनों दिए जाने का प्रावधान रखा गया था, जिसमें उन्हें दिन के 4 घंटे प्रशिक्षण एवं बाकी के 4 घंटे काम करना होता था. किन्तु अब इसे बदल दिया गया है, अब से 2 महीने का प्रशिक्षण एवं 2 महीने का रोजगार प्रदान करने का फैसला लिया जा रहा है.
  • दी जाने वाली राशि :- इस योजना को जब शुरू किया गया था उस समय लाभार्थियों को 100 दिनों का काम करने पर कुल 13,000 रूपये की राशि प्रदान की जा रही थी, जोकि 4,000 रूपये महीने के अनुसार दी जा रही हैं किन्तु अब इसमें प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 2 महीने तक काम करने पर यह राशि प्रदान की जाएगी. प्रशिक्षण के दौरान उन्हें कोई राशि प्राप्त नहीं होगी.
  • काउंसलिंग सुविधा :- युवा स्वाभिमान योजना में लाभार्थी को किस क्षेत्र का चयन कर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए और प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उसमें वे किस तरह के रोजगार शुरू करते हैं, यह सभी के लिए लाभार्थियों की काउंसलिंग की जाएगी. ताकि वे अपने लिए सही क्षेत्र का चयन कर खुद का रोजगार शुरू कर सकें.
  • लोन मेला :- प्रशिक्षण एवं निकाय में 2 महीने का काम पूरा करने के बाद जब लाभार्थी अपने लिए स्वयं का रोजगार शुरू करने जा रहा होंगे, तो उन्हें कोई वित्तीय परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके लिए लोन मेला शुरू किया जा सकता है, जहाँ से वे आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • मुफ्त में बस का किराया :- इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को यह सुविधा भी प्रदान की जा रही हैं कि उन्हें प्रशिक्षण एवं निकाय पर काम पर जाने में कोई समस्या न हो, इसलिए उनके लिए मुफ्त में बस पास उन्हें दिया जायेगा. ताकि वे आसानी से शहरी इलाके में लगाये जा रहे प्रशिक्षण केंद्र तक पहुँच सकें.
  • 2 महीने निकाय में काम :- प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने के बाद जब आवेदक निकाय में काम करेंगे तो वो निकाय म्युनिसिपल कारपोरेशन, म्युनिसिपल काउंसिल और म्युनिसिपलिटी आदि के कार्यालय होंगे.
  • कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण :- इस योजना के लाभार्थियों को एक सुविधा यह भी प्रदान की जा रही हैं कि वे अपनी पसंद के अनुसार क्षेत्र का चयन कर उसमें कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकेंगे.
  • प्रशिक्षण क्षेत्र :– इस योजना में ऐसे 50 क्षेत्र होंगे जिसके लिए लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसमें स्वच्छता सहायक, फोटोग्राफर, जेसीबी चलाने वाले, वेलडर, सुर्वेयर, मैकेनिक आदि इसी तरह के क्षेत्र शामिल हो सकते हैं.

मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना के लिए पात्रता मापदंड एवं आवश्यक दस्तावेज (Yuva Swabhiman Yojana MP Eligibility Criteria and Required Documents)

  • आवासीय पात्रता :- इस योजना में लाभार्थियों को लाभ प्राप्त करने के किये मध्यप्रदेश का निवासी होना आवश्यक है इसके लिए उन्हें अपना आवासीय प्रमाण पत्र भी जमा करना पड़ सकता है.
  • पहचान का प्रमाण :- आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उनकी खुद की पहचान के लिए आधार कार्ड या राशन कार्ड होना आवश्यक है.
  • आयु सीमा :- इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु सीमा 21 से 30 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है. इस आयु सीमा के ऊपर या नीचे वाले लोग इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं. इसके प्रमाण के लिए वे अपना जन्म प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं.
  • आय सीमा :- चूकि इस योजना से गरीब लोगों को सहायता प्रदान की जानी है इसलिए ऐसे परिवार जिनकी आय सीमा 2 लाख रूपये से अधिक न हो उन्हें इसमें शामिल किया जायेगा. उन्हें इसके लिए आपनी आय सीमा का सबूत भी देना होगा.
  • अन्य योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए :- यदि आवेदक किसी अन्य योजना के माध्यम से रोजगार के लिए लाभ प्राप्त कर चूका है या कर रहा है, तो उसे इस योजना में आवेदन करने की अनुमति नहीं है.
  • पासपोर्ट आकर की फोटो :- आवेदक को इस योजना में आवेदन करते समय अपनी एक फोटो की भी आवश्कता पड़ेगी.

नोट :- चूकि इस योजना में आवेदन ऑनलाइन किया जा रहा है, तो इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके रखें, ताकि आप आसानी से उसे अपलोड कर सकें.

मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना में आवेदन कैसे करें ? (How to Apply in Yuva Swabhiman Yojana MP)

  • इस योजना में शामिल होने एवं लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/dashboard.aspx पर जाकर कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहाँ से आपकी स्क्रीन पर एक दूसरा पेज खुलेगा, जहाँ आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, जन्म, लिंग, जिला, पिता या पति का नाम, वर्तमान का पूरा पता, मोबाइल नंबर एवं जाति आदि.
  • यहाँ पर आपको अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड भी करना है. और फिर यह सब पूरी जानकारी भर देने के बाद आप ‘आगे बढ़े’ की बटन पर क्लिक करें.
  • जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहाँ आपको आपकी शैक्षिक योग्यता की जानकारी देनी होगी, कि आपने कहाँ तक पढ़ाई की है किस स्कूल से की है और कौन से वर्ष से कौन से वर्ष तक की है.
  • यह सब भी जानकारी भर देने के बाद आप फिर से ‘आगे बढ़े’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज में कुछ घोषणा संबंधित जानकारी दी हुई होगी उस सब में आपको टिक करना होगा. और फिर ‘आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपको ओटीपी भरने के लिए विकल्प आएगा. आपने फॉर्म में जो मोबाइल नंबर दिया था, उसमें एक ओटीपी आएगा, वहीँ ओटीपी आपको यहाँ भरना होगा. साथ में एक कैप्चा कोड भी दिया होगा उसे आपको यहाँ भरना है.
  • फिर आप ‘ओटीपी सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करें. इस तरह से आपका इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.

मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना में प्रोफाइल कैसे अपडेट करें ? (How to Update Profile in Yuva Swabhiman Scheme MP)

  • प्रोफाइल अपडेट करने के लिए भी आपको सबसे पहले इसकी अधिकारी वेबसाइट http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/dashboard.aspx पर जाना होगा.
  • यहाँ आपको ‘अपडेट करें’ विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे उसमें एप्लीकेशन नंबर पूछा जायेगा, उसे भरें और ‘व्यू डिटेल्स’ बटन पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद आपके सामने आपकी प्रोफाइल खुल जाएगी और आप इसमें जो भी अपडेट करना चाहते हैं वो कर सकते हैं.

मध्यप्रदेश युवा स्वाभिमान योजना में स्टेटस की जाँच कैसे करें ? (How to Check Status in Yuva Swabhiman Scheme MP)

  • इसमें भी आप सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in/dashboard.aspx पर जाएँ, और वहां से ‘जाँच करें’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपको कुछ जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर और एप्लीकेशन नंबर डालना होगा. यहाँ पर आप अपनी डेट ऑफ़ बर्थ भी डाल सकते हैं.
  • फिर अंत में ‘जाँच करें’ बटन पर क्लिक करें, और इस तरह से आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति शो हो जाएगी जिसकी जाँच आप कर सकते हैं.

इस तरह से आप इस योजना में आवेदन कर रोजगार के लिए प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही आपको रोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे.

Other links –

About Editor