मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना (स्ट्रीट वेंडर) रजिस्ट्रेशन 2020

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना (स्ट्रीट वेंडर) रजिस्ट्रेशन 2020 (पोर्टल, योग्यता) (MP Street Vendor Registration Portal)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने स्ट्रीट वेंडर पोर्टल की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की है। मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम से रोज कमा कर खाने वाले , छोटे प्रकार के बिजनेस को चलाने वाले और स्ट्रीट वेंडर आदि जैसे लोगों को इस योजना के अंतर्गत 10000 रूपए की धनराशि बिना किसी ब्याज दर पर उपलब्ध कराएगी। इस योजना के अंतर्गत सभी जरूरतमंद लोगों को बिना किसी गारंटी पर ऋण राशि को प्रदान किया जाएगा। कोरोना वायरस की वजह से छोटे व्यवसाय को और रोज कमा कर खाने वाले लोगों की काफी ज्यादा आर्थिक स्थिति बिगड़ गई थी , ऐसे में इस योजना के माध्यम से सभी जरूरतमंदों को आर्थिक ऋण राशि प्रदान करके उनके आर्थिक स्थिति को दोबारा से सुधारना चाहती है। आइए जानते हैं विस्तारपूर्वक से इस योजना के बारे में।

Street-Vendors loan yojana mp portal

मध्यप्रदेश शहरी पथ व्यवसाई उत्थान योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हृदयस्पर्शी रूप से धन्यवाद करते हुए कहा है , कि प्रधानमंत्री जी ने कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री पत्र विक्रेता आत्मनिर्भर जैसी लाभकारी योजना का शुभारंभ किया था। प्रधानमंत्री जी के पद चिन्हों पर अमल करते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने भी प्रधानमंत्री पत्र विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के पत्र व्यवसाय विक्रेताओं को मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसाई उत्थान योजना के द्वारा सभी पथ विक्रेता व्यवसाइयों को योजना में प्रदान की जाने वाली ऋण राशि पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा , यह ऋण राशि ब्याज मुक्त होगी। मध्य प्रदेश की सरकार सभी शहरी पथ व्यवसाइयों को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित करके उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का प्रयास कर रही है।

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसाय उत्थान योजना के अंतर्गत सभी पात्र लोगों को कहां से और कैसे लोन प्राप्त होगा ?

सभी प्रकार के छोटे स्तर पर काम करने वाले या छोटे व्यवसाय को चलाने वाले , रोज कमाकर रोज खाने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत ₹10000 की ऋण राशि सहायता प्रदान की जाएगी। सभी जरूरतमंद लोग इस योजना में मिलने वाले आर्थिक ऋण राशि को अपने नजदीकी बैंकों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं , परंतु इसके लिए उन्हें पहले मध्य प्रदेश की किस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना अनिवार्य होगा।₹10000 की ऋण राशि पर केंद्र सरकार 7% तक का ब्याज का भुगतान स्वयं करेगी।इसके अतिरिक्त यदि जो भी ब्याज लगता है , उसका भुगतान मध्य प्रदेश सरकार भी अपने राजकोष के जरिए करेगी। इस योजना के लाभार्थियों को यह ऋण राशि बिल्कुल ब्याज मुक्त दर पर उपलब्ध हो जाएगी।

योजना के अंतर्गत लाभार्थी अपना पंजीकरण कैसे करेंगे ?

इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र व्यक्ति अपना पंजीकरण करके लाभ उठा सकें इसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पोर्टल की शुरुआत कर दी है। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पोर्टल पर सभी प्रकार के छोटे व्यवसाइयों की जानकारियां एकीकृत की जाएंगी। योजना के इस पोर्टल पर सभी पद व्यवसाई लोगों का पंजीकरण किया जाना अनिवार्य होगा। लाभार्थी अपना पंजीकरण कार्य नगरी विकास और आवास विभाग के कार्यालय में जाकर बड़ी आसानी से करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश शहरी पत्र व्यवसाई उत्थान योजना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर भी लोग अपना पंजीकरण बड़ी ही आसानी से पूरा कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसाय उत्थान योजना पर एक महत्वपूर्ण प्रकाश :-

परिचयपरिचय बिंदु
योजना का नाममध्य प्रदेश शहरी पथ व्यवसाय उत्थान योजना
योजना का प्रकारआत्मनिर्भर ऋण योजना
योजना की ऋण राशि₹10 , 000 की आर्थिक सहायता ऋण राशि
कौन होगा लाभार्थीसभी प्रकार के स्ट्रीट वेंडर , छोटा बिजनेस चलाने वाला व्यक्ति और रोज कमाकर रोज खाने वाला व्यक्ति लाभार्थियों होगा
कहां से प्राप्त किया जाएगा लोनसभी प्रकार के बैंकों के माध्यम से
किस प्रकार से सरकार लोन में ब्याज मुक्ति देगीऋण राशि पर लगने वाले ब्याज दर में 7% केंद्र सरकार भुगतान करेगी और बाकी यदि अतिरिक्त ब्याज लगता है , तो वह मध्य प्रदेश सरकार निर्वहन करेगी
लोन का प्रकारशॉर्ट टर्म वर्किंग कैपिटल लोन
लोन पर गारंटर की आवश्यकतालोन को प्राप्त करने में कोई भी गारंटर की आवश्यकता नहीं होगी
कैसे किया जाएगा आवेदनशहरी विकास और आवास विभाग, एमपी ऑनलाइन कियोस्क के कार्यालय के माध्यम से

मध्य प्रदेश सरकार अपनी इस लाभकारी योजना के माध्यम से अपने प्रदेश के सभी जरूरतमंद स्ट्रीट वेंडर को योजना का लाभार्थी बनाकर उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का भरसक प्रयास कर रही है। इस योजना का लाभ उठाकर अब सभी जरूरतमंद लोग अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ले आएंगे और उन्हें इस योजना में प्राप्त ऋण राशि पर ब्याज भी नहीं चुकाना होगा।

Other links –

About Editor