हिमाचल प्रदेश कौशल रजिस्टर पोर्टल : प्रवासी श्रमिक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2020

हिमाचल प्रदेश कौशल रजिस्टर पोर्टल : प्रवासी श्रमिक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2020

उत्तर प्रदेश सरकार की तरह ही हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी प्रवासी मजदूरों का एक डाटाबेस तैयार करने का फैसला लिया है। उन्होंने प्रवासी मजदूरों का डाटा बेस बनाने के लिए एक  ऑनलाइन वेब पोर्टल जारी कर दिया है। इस वेब पोर्टल के जरिए कोई भी प्रवासी मजदूर जो हिमाचल प्रदेश में रहने वाला हो वह ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपना पंजीकरण दर्ज करा सकते हैं। कौशल पंजीकरण के लिए नियोक्ता पंजीकरण सुविधा भी ऑनलाइन वेब पोर्टल पर उपलब्ध कर दी गई है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस वेब पोर्टल को इस उद्देश्य से जारी किया है ताकि वह उन प्रवासियों का डेटाबेस बनाकर तैयार कर सके जो हाल ही में कोरोनावायरस के लॉक डाउन के दौरान राज्य में वापस आए हैं। वे चाहते हैं कि राज्य के कुशल प्रवासियों की जन शक्ति का उपयोग राज्य के कार्यों में ही लगाया जाए इसलिए यह डाटा बेस तैयार किया जा रहा है।

hp-skill-register-portal-migrants-employer-apply

हिमाचल प्रदेश प्रवासी श्रमिक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 

  • जो प्रवासी अपना पंजीकरण हिमाचल सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कराना चाहते हैं उन्हें हिमाचल सरकार द्वारा जारी की गई अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचते ही उन्हें होम पेज पर माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑन रजिस्टर एचपी पोर्टल का विकल्प दिखाई देगा।
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण का फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको अपना नाम, लिंग, आयु, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल, तहसील, राज्य, नगर, पंचायत, जिला, शैक्षणिक, योग्यता और अपने कार्य के अनुभव के साथ बाकी सभी जानकारियां भरनी होंगी।
  • उम्मीदवारों को अपना पूरा रिज्यूम अर्थात बायोडाटा भी फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा। इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी प्रक्रिया पूरे होने के बाद आप तुरंत रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें।
  • रजिस्टर के बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म जमा हो जाता है और आपका पंजीकरण दर्ज कर लिया जाएगा।
कंपनी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

एचपी स्किल रजिस्टर पोर्टल पर पंजीकृत सभी कंपनियों को प्रवासी श्रमिक डेटाबेस तक पहुंचना होगा। ताकि वे अपनी कंपनी की आवश्यकता के अनुसार रोजगार के लिए श्रमिक प्रवासियों का चयन कर सकते हैं। नियोक्ता के रूप में ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है.

  • कंपनी को भी अपनी कंपनी के लिए वर्कर प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा.
  • क्लिक करते ही आप जब होम पेज के बटन पर पहुंच जाएंगे तब आपको वहां पर नियोक्ता पंजीकरण का टाइम दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके पास सीधा फॉर्म का विकल्प प्रस्तुत हो जाएगा जिसमें पूछे गए विकल्पों के अनुसार आपको वहां पर अपनी जानकारी दर्ज करानी होगी।
  • अंत में प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आपको प्राप्त होगा जिसे दोबारा से सबमिट करने के बाद आप एंपलॉयर पंजीकरण कराने में सक्षम हो जाएंगे।

 हिमाचल स्किल रजिस्टर में प्रवासी को क्यों रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए –

हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रवासियों को राज्य में ही काम प्रदान करने के लिए कौशल रजिस्टर लॉन्च किया है। वर्तमान स्थिति को देखने के बाद जिस तरह प्रवासी मजदूरों की दुर्गति कोरोना महा संक्रमण के दौरान हुई उसे देखते हुए इस पोर्टल के लॉन्च की आवश्यकता समझते हुए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 1 जून 2020 को शिमला में एचपी स्किल रजिस्टर पोर्टल का लॉन्च कर दिया। जो प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमण की वजह से अन्य राज्यों से वापस अपने हिमाचल प्रदेश राज्य में लौटे हैं उनकी सेवाओं का उपयोग करने और उनकी कुशलता को बेहतर बनाने के लिए आईटी विभाग द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया है।

इस वेब पोर्टल की मदद से हिमाचल प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों का डाटाबेस तैयार किया जाएगा और उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार विभिन्न कंपनियों और औद्योगिक क्षेत्रों में नौकरियां भी प्रदान की जाएंगी। साथ ही यह वेब पोर्टल उन कंपनी के मालिकों को भी मजदूरों से जोड़ पाएगा जो अपनी कंपनी के लिए कुशल मजदूरों की तलाश में है। इससे पोर्टल के जरिए जिलेवार तरीके से मजदूरों की शिक्षा और अनुभव के आधार पर डेटाबेस तैयार किया जाएगा जिसे आसानी से कंपनी और औद्योगिक क्षेत्र के मालिक जांच पड़ताल करके उन लोगों को अपनी कंपनी और औद्योगिक क्षेत्रों में कार्य क्षेत्र में रख पाएंगे।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई इस वेब पोर्टल के जरिए हिमाचल प्रदेश में रहने वाले छोटे मजदूरों को काम के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा उन्हें अपने राज्य में रहते हुए ही अच्छे और कुशल काम की प्राप्ति होगी। और साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में मौजूद कंपनी और औद्योगिक मालिकों को कुशल वर्कर भी प्राप्त हो जाएंगे। इस वेब पोर्टल के जरिए हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा सहायता मिलने वाली है।

Other links –

About Editor