राजस्थान ई बाजार मोबाइल एप डाउनलोड कैसे करे

ई बाजार कोविड-19 मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड फ्री E-Bazaar COVID-19 Mobile App Download Free @ ebazaar.rajasthan.gov.in

इस तालाबंदी के माहौल में जब हम घर से बाहर नहीं जा सकते हैं ऐसे नहीं ऑनलाइन होम डिलीवरी ही सबसे बेहतर ऑप्शन है। राजस्थान में कोविड-19 के हालात बहुत ज्यादा खराब है। ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा एक ऑनलाइन प्रक्रिया आरंभ की गई है। जिसके जरिए राजस्थान के नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से अपनी आधारभूत आवश्यकताएं मंगा सकते हैं।  आइए जान लेते हैं इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी:-

E-Bazar-Mobile-App-web-portal

ई बाजार ऐप से खरीद सकते हैं घर के राशन का सामान

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अथक प्रयासों से एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया है जिसको नाम दिया गया है ई-बाजार। इस एप्लीकेशन को कोविड-19 के लिए ही खास तौर पर अपडेट किया गया है। इस एप्लीकेशन के जरिए जिला वार्ड तरीके से प्रत्येक जिले में मौजूद दुकानदार और उपभोक्ता दोनों ही स्वयं को एसएसओ आईडी बनाकर ऐप में रजिस्टर कर सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक द्वारा प्रदान की गई है। इस एप्लीकेशन के जरिए प्रत्येक जिले और क्षेत्र में रहने वाले नागरिक आसानी से अपने आसपास के ग्राहकों और दुकानदारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

अपनी आवश्यकता से जुड़ी प्रत्येक सूची को अपने दुकानदारों तक पहुंचा कर उपभोक्ता आसानी से घर बैठे सामान प्राप्त कर पाएंगे। दुकानदारों द्वारा ऑर्डर संचालकों के हाथों उस सामान की डिलीवरी घर तक पहुंचाई जाएगी।

अपने मोबाइल से ऑडर किया गए सामान को कैसे ट्रैक करें?

यदि आप अपने द्वारा आर्डर किए गए सामान की डिलीवरी को ट्रैक करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले तो आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आर्डर का एक मैसेज प्राप्त होता है जिसमें ऑर्डर की आईडी आपको भेजी जाती है।
  • उस आईडी के जरिए आप अपने सामान की स्थिति पता कर सकते हैं कि आपके घर के कितने आसपास आपका सामान मौजूद है या कितनी देर में आपके पास पहुंचने वाला है।
  • इसके अलावा आपको आपके घर पर जो सामान प्राप्त हुआ है उसके बदले आप कितने संतुष्ट हैं या फिर बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है अपने अनुभव को इस एप्लीकेशन के जरिए शेयर कर सकते हैं।
  • ऑर्डर किए गए सामान की गुणवत्ता के बारे में अपना फीडबैक भी आप ही बाजार के फीडबैक कॉलम में जाकर दे सकते हैं।
  • इसके अलावा फीडबैक देने के लिए कुछ नंबर भी जारी किए गए हैं जो 9223166166 और 51969 है।
  • इन सबके अतिरिक्त आप अपना फीडबैक देने के लिए एप्लीकेशन के निर्देशकों को मेल भी भेज सकते हैं जिसकी मेल आईडी ebazar@rajasthan.gov.in है।
  • साथ ही आप अपनी किसी भी और संतुष्टि और शिकायत को लेकर दिए गए टोल फ्री नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। 1800-180-6127

कैसे काम करती है यह एप्लीकेशन?

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्यनारायण की घोषणा के अनुसार यह एप्लीकेशन कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस एप्लिकेशन के जरिए राजस्थान के प्रत्येक जिले के दुकानदार स्वयं को रजिस्टर करके अपना सामान लोगों के घरों तक पहुंचा सकते हैं। साथ ही जो उपभोक्ता अपनी जरूरत का सामान घर बैठे प्राप्त करना चाहते हैं तो वह भी इस एप्लिकेशन के जरिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। जैसे ही उपभोक्ता इस एप्लीकेशन के जरिए अपना आर्डर दर्ज करते हैं वैसे ही पास के क्षेत्र के दुकानदार के पास जिसने इस एप्लीकेशन में अपनी आईडी बनाई होगी उसके पास वह आर्डर पहुंच जाता है और वह सामान स्टोर संचालक द्वारा उनके घर तक पहुंचाया जा सकता है।

राजस्थान सरकार की इस पहल के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने और नियमों का पालन करने में बहुत सहायता मिलेगी। साथ ही जरूरतमंदों को अपना राशन भी प्राप्त हो जाएगा तो आसपास में मौजूद दुकानदारों का कारोबार भी चलना आरंभ हो जाएगा। जैसा कि देख ही पा रहे हैं कि लोग डाउन के चलते सभी लोगों का काम बंद हो गया है ऐसे में घर से बाहर निकलना और कुछ सामान लेकर आना भी लोगों के लिए बहुत मुश्किल का काम हो गया है। परंतु इन सभी समस्याओं का समाधान केवल इस एप्लीकेशन में छुपा है जिसका सही इस्तेमाल आपको कोरोनावायरस से भी सुरक्षित रख सकता है और साथ ही आपको घर बैठे आपकी जरूरत का सामान प्राप्त भी करा सकता है।।

अन्य पढ़े

  1. किसान इनपुट अनुदान योजना 
  2. छत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप डाउनलोड करे
  3. प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 
  4. उत्तर प्रदेश सरकार तीन तलाक पीढ़ीताओं को देगी पेंशन 

About Editor