[फॉर्म] दिल्ली छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) योजना 2019-20

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना 2019 – 20 (आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, पोर्टल) (Delhi Scholarship Scheme in Hindi), [Portal, Online Form and Process, Last Date, Status, Eligibility Criteria, Required Documents]

शिक्षा किसी भी व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत एवं पेशेवर दोनों के विकास के लिए आवश्यक है. इसलिए आज के समय में छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक प्रोत्साहित किया जाता हैं, लेकिन उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक खर्च भी होता है. और गरीब लोग इतना खर्च करने के लिए सक्षम नहीं होते हैं. जिसके चलते वे अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं. अलग – अलग राज्यों में छात्र एवं छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनायें चलाई जाती रही हैं और चलाई जा भी रही है. ऐसी एक योजना हमारे देश की राजधानी दिल्ली में भी शुरू हो सकती है. जिसके तहत मेधावी छात्रों को शिक्षा के लिए कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. जल्द ही इस योजना को लागू किया जा सकता है. इसके बारे में जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से दे देंगे, अभी हमने यहाँ पर इस योजना की विशेषताएं एवं लाभ के बारे में दर्शाया हैं.

Delhi Scholarship Scheme

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना के लांच की जानकारी (Delhi Scholarship Scheme Launched Details)

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम दिल्ली छात्रवृत्ति योजना
2. योजना की घोषणा तारीख जून, 2019
3. योजना की घोषणा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी द्वारा
4. योजना की डिज़ाइन अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा
5. योजना की शुरुआत जल्द ही
6. संबंधित विभाग दिल्ली का शिक्षा विभाग
7. योजना के लाभार्थी दिल्ली के गरीब नागरिक के बच्चे
8. अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/

 

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना की विशेषताएं (Delhi Scholarship Scheme  Features)

  • उच्च शिक्षा को बढ़ावा :- दिल्ली में इस छात्रवृत्ति योजना के शुरू होने से राज्य के छात्र एवं छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए बढ़ावा दिया जायेगा. दरअसल राज्य सरकार राज्य के जरुरतमंद छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना को जल्द ही शुरू कर सकती है. ताकि छात्र एवं छात्राएं अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर हों.
  • गरीब मेधावी छात्रों को मदद :- वे छात्र एवं छात्राएं जो पढ़ाई में अच्छे हैं यानि उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई बहुत अच्छे अंकों के साथ पूरी की हैं और वे अपनी उच्च शिक्षा बेहतर कॉलेज से करना चाहते हैं, किंतु उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वे ट्यूशन फीस या कॉलेज फीस देने में सक्षम हो सकें. तो राज्य सरकार ऐसे लोगों की इस योजना के माध्यम से मदद करना चाहती है.
  • छात्रवृत्ति की राशि :- दिल्ली सरकार ने छात्र एवं छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति को 2 श्रेणियों में बांटने का ऐलान किया हैं, जोकि सालाना आय के आधार पर निर्धारित की जाएगी. यह लाभार्थियों को कॉलेज फीस के 100% एवं 50% छात्रवृत्ति के रूप में दी जा सकती है.
  • सीबीएससी परीक्षा शुल्क माफ :- इसके साथ ही, इस योजना की की गई घोषणा के आधार पर अथॉरिटी द्वारा सीबीएससी परीक्षा में लगने वाले परीक्षा शुल्क को भी अब बंद कर दिया जायेगा. यह 1,500 रूपये का शुल्क था, जोकि अब तक छात्र एवं छात्राओं दोनों से लिया जाता था, किन्तु अब छात्राओं के लिए यह शुल्क माफ कर दिया जायेगा.
  • शिक्षा ऋण बिना ब्याज दर के :- इस योजना की घोषणा में यह भी बोला गया है कि अब छात्र एवं छात्राएं दोनों ही 10 लाख रूपये तक के शिक्षा ऋण लेने के लिए बैंक में नामांकन कर सकते हैं. इसके साथ ही ऋण चुकाने के लिए उन्हें कोई ब्याज नहीं देना होगा. और यह ऋण चुकाने के लिए उन्हें 15 साल तक की अवधि भी दी जाएगी. जिसमें वे आसानी से यह ऋण चुका सकते हैं.
  • छात्र एवं छात्राओं का बैंक में खाता :- इस योजना में दी जाने वाली छात्रवृत्ति एवं शिक्षा ऋण की राशि दोनों ही छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में जमा होगी. अतः इसके लिए आवश्यक है कि छात्र एवं छात्राओं का अपने नाम से बैंक में एक खाता हो.

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना में आय के आधार पर छात्रवृत्ति की राशि (Delhi Scholarship Scheme Amount of Scholarship On the Basis of Income)  

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना में छात्रवृत्ति की राशि आय के आधार पर निम्न प्रकार से निर्धारित की जाएगी –

क्र. म. परिवार की सालाना आय छात्र एवं छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि (% में)
1. 1 लाख रूपये से कम आय वाले परिवार 100 %
2. 1 लाख से 2.5 लाख रूपये के बीच की आय वाले परिवार 50 %
3. 2.5 लाख से 6 लाख रूपये के बीच की आय वाले परिवार 50 %

 

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता मापदंड एवं आवश्यक दस्तावेज (Delhi Scholarship Scheme Eligibility Criteria and Required Documents)

  • दिल्ली का निवासी :- एक बार यह योजना शुरू हो जाये इसके बाद ऐसे छात्र एवं छात्राएं जोकि दिल्ली की सीमा के अंदर आने वाले किसी भी स्कूल में पढाई किये हों, और साथ ही दिल्ली के ही रहने वाले हों, वे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए उनके पास उनका आवासीय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.
  • पारिवारिक बैकग्राउंड :- ऐसे छात्र एवं छात्राएं जोकि गरीब परिवार से संबंध रखते हों, उन्हें इस योजना में आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी. इसके लिए उन्हें अपना बीपीएल प्रमाण पत्र दिखाना आवश्यक होगा.
  • आय प्रमाण पत्र :- इस योजना में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को अपना आय प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा.
  • स्कूल के फाइनल परीक्षा की अंकसूची :- इस योजना का आवेदन करते समय आवेदन फॉर्म के साथ आपको अपने स्कूल के फाइनल परीक्षा की अंकसूची भी देनी आवश्यक है.
  • कॉलेज एडमिशन के दस्तावेज :- इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदकों को कॉलेज में दाखिला लेने का दस्तावेज भी दिखाना होगा. जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि लाभार्थी ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर कॉलेज में दाखिला लिया है. इस दस्तावेज से राज्य सरकार को क्षेत्र और उच्च शिक्षा इंस्टिट्यूट की पहचान करने में भी मदद मिलेगी.
  • कॉलेज की फीस की जानकारी :- इस योजना में उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति कॉलेज के कोर्स की फीस के बराबर या उसकी आधी दिए जाने का प्रावधान है. इसके लिए आवेदक को अपने कॉलेज की फीस की जानकारी की रसीद की कॉपी भी जमा करनी होगी. यह दस्तावेज यह दर्शायेगा कि छात्रों के कॉलेज के दाखिला लेने के बाद उनकी फीस कितनी है. यह राशि फिर आवेदक के परिवार की आय सीमा के आधार पर उनके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी.
  • किसी भी कोर्स के लिए :- वे आवेदक जो विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र और कुछ पेशेवर विषय जैसे मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि इसी तरह के अन्य कोर्सस में दाखिला लेने की इच्छा रखते हैं, उन सभी छात्र एवं छात्राओं को इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य माना जायेगा.
  • बैंक खाते से जुड़ी जानकारी :- इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदक का बैंक खाता है यह सुनिश्चित हो सके इसके लिए आवेदकों को अपने बैंक खाते से जुड़ी आवश्यक जानकारी देनी होगी. इससे संबंधित दस्तावेज के रूप में वे अपने बैंक की पासबुक की कॉपी जमा कर सकते हैं.

दिल्ली छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (Delhi Scholarship Scheme Application Process)

दिल्ली सरकार ने इस योजना को केवल लाने की घोषणा की है, अभी इस योजना के लागू होने की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. जल्द ही इस योजना को अधिकारिक तौर पर लांच किया जायेगा. इसलिए इस योजना में आवेदन करने से संबंधित अभी कोई भी जानकारी सरकार ने लीक नहीं की है. एक बार यह योजना लागू हो जाये, इसके बाद दिल्ली राज्य सरकार द्वारा इसकी अधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी जाएगी. इसके बाद इस योजना में आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी जैसे ही हमें प्राप्त होगी, उसे हम आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुँचा देंगे.

इस तरह से इस योजना में दिल्ली के कोई भी जरुरतमंद छात्र एवं छात्राएं शामिल होकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, यह प्लेटफॉर्म उन्हें उनकी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा को पूरी करने में मदद कर सकता है. अतः इस योजना के लागू होने के बाद तुरंत ही योग्य छात्र एवं छात्राएं इसमें आवेदन अवश्य करें, क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी योजना हो सकती है.

Other links –

Updated: July 30, 2019 — 8:44 am