उत्तर प्रदेश चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड 2020

उत्तर प्रदेश चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड (Chikitsa Setu Mobile App UP in hindi, Download)

आज कोरोना वायरस का खतरा दिन प्रतिदिन और भी ज्यादा विकराल रूप धारण कर रहा है। ऐसे में हमारे देश में सभी कोरोना वारियर्स अपने कर्तव्य को भलीभांति पूरा कर रहे हैं। मगर कहीं ना कहीं कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है , कि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगभग 40% मेडिकल इंफेक्शन की वजह से बढ़ रहा है। ऐसे में उत्तरप्रदेश सरकार ने कोरोना वारियर्स के हित हेतु एवं उनको प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है , कि यह एप्लीकेशन विश्व का पहला एप्लीकेशन है , जो सभी चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले एवं कोरोना वारियर्स को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। इस लेख के माध्यम से हम सभी जानेंगे क्या है , चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन और यह किस प्रकार से कोरोना वारियर्स के लिए लाभकारी है।

chikitsa setu app up

चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन की क्या विशेषताएं हैं ?

  • चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन एक ऐसा ऐप है , जो कोरोना वायरस से बचाव एवं उपचार हेतु सभी कोरोना वारियर्स जैसे कि :- कार्यरत कोरोना वारियर्स तथा चिकित्सकों , पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ , सफाई कर्मचारियों और अन्य अधिकारी व कर्मचारियों को निशुल्क आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करता है।
  • कोरोना वारियर्स के लिए बनाई गई इस एप्लीकेशन में छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव पीपीई किट ,N95 मस्क का प्रयोग एवं सभी संक्रमित मरीजों को सुरक्षात्मक ढंग से शिफ्ट करने आदि जैसे महत्वपूर्ण कार्यों से संबंधित जानकारियों का प्रशिक्षण इस एप्स के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन में सभी छोटे-छोटे प्रशिक्षण वीडियो को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के कुछ विशेषज्ञों ने तैयार किया है।
  • चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन को सभी प्रकार के उत्तर प्रदेश के जनपदों के फीडबैक के माध्यम से इस एप्लीकेशन के अंदर सभी सामग्रियों को डाला गया है। इसमें मौजूद सभी प्रकार की आवश्यक सामग्री हिंदी भाषा में उपलब्ध है , परंतु इसे अन्य भाषाओं में भी डब किया जा सकता है।
  • इस एप्लीकेशन के अंदर मौजूद फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको कोरोना वायरस से संबंधित सहायता केंद्र नंबर एवं भारत सरकार द्वारा जारी की गई सभी प्रकार की गाइडलाइनओं को मौजूद कराया गया है। इस एप्लीकेशन को केजीएमयू , चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं नेशनल इंस्टीट्यूट आफ स्मार्ट गवर्नमेंट द्वारा डिजाइन किया गया है।
  • यह एप्लीकेशन सभी कोरोना वारियर्स के साथ साथ आम जनता के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहां है कि अब उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपदों में एक टेस्टिंग लैब का निर्माण किया जाएगा। सभी टेस्टिंग लैब के विकास की जिम्मेदारी को चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री द्वारा पूरा की जाएगी।

चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करें ?

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है , कि कोरोना वायरस का अब तक कोई भी उपचार या दवा का शोध नहीं हो सका है। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने का केवल संपूर्ण एवं आवश्यक सतर्कता की एकमात्र उपचार है। आज के समय में कोरोना वायरस बहुत ही तेजी से अपने संक्रमण को फैला रहा है , क्योंकि अब इसका चेन धीरे-धीरे बड़ा होता जा रहा है। इसीलिए माननीय योगी जी का कहना है , कि आम जनमानस एवं सभी को रोना वारियर्स इस एप्लीकेशन के माध्यम से सतर्कता वीडियो को देखकर एवं आवश्यक प्रशिक्षण इस एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त करके। कोरोना की चेन को तोड़ सकते हैं। अभी इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर एवं आईओएस के स्टोर पर उपलब्ध नहीं कराया गया है। जल्द ही इस एप्लीकेशन को सभी गूगल प्ले स्टोर एवं आईओएस स्टोर में उपलब्ध करा दिया जाएगा। फिर इसके बाद आम जनमानस एवं सभी कोरोना वारियर्स इसको इस्तेमाल कर सकेंगे।

कोरोना वायरस की जंग में चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन की क्या भूमिका है ?

जैसे की हम सभी लोग जानते हैं , कि कोरोना वायरस का संक्रमण एक संक्रमित मानव से दूसरे मानव के छुआछूत एवं संपर्क में आने की वजह से होता है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा क्षेत्र में इतने ज्यादा कार्य बढ़ गए हैं , कि अब सभी चिकित्सकों एवं सभी कोरोना वारियर्स को आवश्यक प्रशिक्षण देने का समय नहीं रह गया है।

दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के केस बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में चिकित्सा सेतु मोबाइल एप्लीकेशन में उपलब्ध सभी प्रकार की आवश्यक प्रशिक्षण सामग्री सभी आम जनमानस एवं सभी प्रकार के कोरोना वारियर्स को आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराएगी।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से सभी लोगों में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता एवं संपूर्ण आवश्यक सतर्कता के बारे में पता चलेगा। इसीलिए आज के इस गंभीर समय में इस एप्लीकेशन की अहम भूमिका मानी जा रही है। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने सभी प्रकार के विशेषज्ञों एवं एप्लीकेशन को डिवेलप करने वाले विभागों को हृदय से इसके लिए बधाई दी है।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार इस एप्लीकेशन के माध्यम से आम जनमानस एवं सभी कोरोना वारियर्स को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करके कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। जितनी ज्यादा सतर्कता एवं सावधानी सभी क्षेत्रों में बढ़ती जाएगी , उतना ही ज्यादा संक्रमण का खतरा कम से कम हो सकेगा।

Other links –

About Editor