छत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप डाउनलोड करे, ई पास एवं अन्य सुविधा प्राप्त करे

छत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप्प (Chhattisgarh Kavach Mobile App in Hindi) [Download, Install, Link, Android, Fake news verification, List, screening, covid-19 lockdown, e-pass, curfew, corona hotspot read area, helpline number

देशव्यापी लॉकडाउन ने लोगों को घर पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है. जिससे उन्हें आवश्यक जरूरतें पूरी करने में काफी अड़चने आ रही हैं. जैसे उन्हें ई – पास लेकर घर से बाहर आवश्यक काम के लिए कही जाना हो, सामान की होम डिलीवरी हो या सरकार द्वारा जो भी योजनायें एवं जरूरतें पूरी की जा रही हो उसकी जानकारी ही नहीं होती हैं. किन्तु छत्तीसगढ़ सरकार ने एक ऐसा मोबाइल एप्प का शुभारंभ किया है, जिससे अब लोगों इन सभी परेशानी से निजात मिल सकेगा. उन्हें जिस भी जानकारी की आवश्यकता है वे सब तुरंत ही इस एप्प के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. हम यहाँ आपको इस एप्प को डाउनलोड करने की प्रक्रिया, इसकी विशेषताएं एवं इससे संबंधित कुछ जानकारी देने जा रहे हैं.

Chhattisgarh Kavach Mobile App in Hindi

एप्प का नामछत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप्प
लांच की तारीख28 अप्रैल, 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
लाभार्थीछत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक

छत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप्प की विशेषताएं एवं लाभ (Chhattisgarh Kavach Mobile App Features and Benefits)

  • एप्प लांच का उद्देश्य :- इस मोबाइल के लांच का सबसे बड़ा उद्देश्य हैं राज्य के लोगों को सभी जानकारी तुरंत पहुंचाते हुए उन्हें किसी भी परेशानी से बचाने के लिए उनका कवच बनना.
  • एप्प में दी जाने वाली सुविधाएँ :- इस मोबाइल एप्प के माध्यम से छत्तीसगढ़ के नागरिक होम डिलीवरी, आवश्यकता में कहीं बाहर जाने के लिए ई – पास, फेक न्यूज़ की जानकारी, सरकार द्वारा दी जा रही आवश्यकताओं की जानकारी आदि प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा इस एप्प में भीड़ वाली जगह की सूचना, सरकारी परामर्श और निर्देशों आदि के बारे में भी जान सकते हैं.
  • हेल्पलाइन नंबर से संबंधित जानकारी :- यदि किसी व्यक्ति पर नॉवेल कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं, तो वे 104 पर कॉल करके अपने निकटतम अस्पताल या डॉक्टर के पास जा सकते हैं. इससे संबंधित जानकारी भी इस एप्प में दी गई है.
  • कोरोना वायरस की अपडेट :- इस एप्प के माध्यम से छत्तीसगढ़, भारत और यहाँ तक कि दुनिया के कॉविड – 19 के वास्तविक आंकड़े की भी जानकारी लोग देख सकते हैं.
  • कोरोना के लक्षणों की जाँच :- इस एप्प में कोरोना के लक्षणों और तुरंत खुद की स्क्रीनिंग करने की सुविधा भी दी गई है.
  • अन्य सुविधा :- इसके अलावा छत्तीसगढ़ के नागरिक कोरोना जागरूकता, यात्रा निर्देश, रोकथाम के लिए उत्पाद, छत्तीसगढ़ के कोरोना अस्पताल और कुछ सवालों के जवाब आदि भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • भाषा :- यह एप्प हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में स्वास्थ्य एवं फिटनेस श्रेणी में उपलब्ध है. इसके साथ ही यह एप्प छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एंड बायोटेक प्रमोशन सोसायटी द्वारा विकसित किया गया है, और यह पूरी तरह से मुफ्त है.

छत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप्प डाउनलोड करने की प्रक्रिया (Chhattisgarh Kavach Mobile App Download Process)

  • छत्तीसगढ़ कवच मोबाइल एप्प को एंड्राइड स्मार्ट फोन यूजर गूगल प्ले स्टोर एप्प से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए हम यहां आपको डायरेक्ट लिंक प्रदान करने जा रहे हैं, जिस पर क्लिक करके आप इसे सीधे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इसे डाउनलोड करने के बाद आप इसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लीजिये. यह एप्प 4 एमबी की साइज़ में, 1.10.0 के वर्तमान वर्शन में उपलब्ध है.
  • इसके अलावा जो व्यक्ति आई फ़ोन यूजर है उन्हें अपने फोन में एप्पल एप्प स्टोर से इस मोबाइल एप्प को डाउनलोड करना होगा. इसके लिए डायरेक्ट लिंक है. इस पर क्लिक करके आई फोन यूजर इस एप्प को डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं.
  • यह एप्प आईओएस 0 वर्शन में उपलब्ध हैं, साथ ही यह आई फोन, आईपैड और आईपोड टच के साथ भी संगत है.

नोट :- आपको सरकार की समय – समय पर अधिसूचना, सलाह एवं निर्देशों के अपडेट इस एप्प में दिए हुए ‘पुश’ बटन पर क्लिक करके प्राप्त हो जाएँगे.

अतः छत्तीसगढ़ सरकार लोगों तक हर उचित जानकारी पहुंचाने के लिए इस एप्प को लेकर आई हैं, ताकि लोग खुद के साथ – साथ दूसरों की भी रक्षा कर सकें और अपनी जरुरी आवश्यकताओं एवं कुछ आवश्यक जानकारियों को प्राप्त कर उसका फायदा उठा सकें.

अन्य पढ़े

  1. प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 
  2. Taali Bhagya Scheme Karnataka 
  3. Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana Haryana 
  4. ई-आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

About Editor